राजधानी दिल्ली में पारा पहुंचा 50 डिग्री के करीब, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया ये पूर्वानुमान

नई दिल्ली | उत्तर भारत के अन्य राज्यों की तरह राजधानी में भी गर्मी और हीट वेव (Heat Wave) का कहर देखने को मिल रहा है. यहां तापमान 50 डिग्री के आंकड़े को छूने को तैयार है. मंगलवार को दिल्ली के मंगेशपुर इलाके में तापमान 49.9 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, नजफगढ़ इलाके में दिन का अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री रहा. गर्मी का आलम यह है कि लोगो का घरों से निकलना मुश्किल हो चुका है. आम जन जीवन अस्त- व्यस्त हो चुका है.

Garmi 3

अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अभी भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. हीट वेव का प्रकोप ऐसे ही जारी रहेगा. दिन के अधिकतम तापमान में और भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. विभाग द्वारा आज गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस दौरान तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. विभाग द्वारा गुरुवार को भी लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हीट वेव की स्थिति ऐसे ही बनी रहेगी. शुक्रवार 31 मई और शनिवार 1 जून को आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है. जून के पहले सप्ताह में तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी दर्ज की जा सकती है, लेकिन गर्मी 45 डिग्री सेल्सियस की तरह ही महसूस होने वाली है.

मंगलवार को रहा अब तक का सर्वाधिक तापमान

राजधानी के मंगेशपुर इलाके में मंगलवार को 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह अब तक का सबसे अधिक है. 15 मई 2022 को यहां का तापमान 39.2 डिग्री रिकार्ड किया गया था. 29 मई 1944 को सफदरजंग बेस स्टेशन का तापमान 47.2 डिग्री दर्ज किया गया था. 26 मई 1998 को राजधानी के पालम इलाके में दिन का अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री दर्ज किया गया.

विशेषज्ञ लोगों को गर्मी और लू से बचने के लिए लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि पेय पदार्थों को पीने की सलाह दे रहे हैं. ज्यादा जरूरी न होने पर दोपहर में घर से बाहर न निकले और बाहर जाना ही पड़े, तो हल्के रंग के सूती कपड़े पहन कर छाता और पानी की बोतल ले कर निकले.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!