हरियाणा में जून के आरंभ से होगी भीषण गर्मी की शुरुआत, मौसम विभाग ने दी जानकारी

चंडीगढ़ | हिसार के चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. बता दें कि यह मौसम पूर्वानुमान विभाग ने 29 मई 2022 को जारी किया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक हरियाणा राज्य में 3 जून तक मौसम आमतौर पर खुश्क व गर्म रहने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है. बीच-बीच में धूल भरी हवाएं चलने के भी आसार है.

GARMI

47 डिग्री पार जाएगा तापमान

वहीं राजकीय महाविद्यालय नारनौल के एसोसिएट प्रोफेसर एवं मौसम विज्ञानी डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि 31 मई के बाद पूरे उत्तर भारत में 10 दिनों तक बारिश की गतिविधियां थम जाएंगी. वहीं जून की शुरुआत में हरियाना में फिर से भीषण गर्मी पड़ेगी. इस दौरान तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.

जून के पहले दो हफ्तों में उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा. अधिकतम तापमान फिर से 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ जाएगा, क्योंकि इस अवधि के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा एनसीआर दिल्ली, उत्तर प्रदेश के उत्तरी पहाड़ियों और मैदानी राज्यों में कमजोर या सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के अलावा अन्य मौसम प्रणाली बनने की संभावना नहीं है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के शहरों और गांवों में और खुलेंगी सस्ती कैंटीनें, मात्र 10 रूपए में मिलेगा भरपेट खाना

हालांकि पहाड़ी राज्यों में कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं. लेकिन मैदानी इलाकों में मौसम लगभग साफ, शुष्क और बेहद गर्म रहेगा. हालांकि यह मानसून की गतिविधियों को तेज करने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा और मैदानी इलाकों में विशेष रूप से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून की गतिविधियां उचित तरीके से और समय पर होंगी.

यह भी पढ़े -   महंगाई की मार: फिर बढ़े LPG गैस सिलेंडर के दाम, यहाँ जानें नए भाव

पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई जिलों में हुई हल्की बारिश

रविवार को भी सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, रोहतक, झज्जर, जींद सोनीपत, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, पानीपत, फरीदाबाद, पलवल जिलों में कई स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. इस दौरान हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 37 से 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.0 से 30.0 डिग्री सेल्सियस के दायरे में दर्ज किया गया. सोमवार को भी राज्य में अलग-अलग जगहों पर तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है.मंगलवार से मौसम साफ और गर्म रहेगा. रविवार को नौतपा का पांचवां दिन था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!