Haryana Mausam Update: हरियाणा के इन 8 जिलों में शीत लहर की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

चंडीगढ़, Haryana Mausam Update | हरियाणा के 8 जिलों में आज शीत लहर की चेतावनी जारी की गई है. इसे देखते हुए चंडीगढ़ मौसम विभाग ने इन जिलों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है. साथ ही, लोगों के लिए हेल्थ एडवाइजरी भी जारी की है. घने कोहरे के चलते मौसम विभाग ने बिजली लाइन में ट्रिपिंग की आशंका जताई है.

Sardi Cold Weather 1

इन जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने 15 जनवरी को हरियाणा के दक्षिण और दक्षिण पूर्व के 8 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया है. इनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, मेवात, रोहतक, सिरसा, हिसार और जींद शामिल हैं. मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों में शीतलहर, घना कोहरा और पाला पड़ने की चेतावनी जारी की गई है. रात में यहां का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री से नीचे जाने की भी संभावना है.

9 जिलों में कोहरे की चेतावनी

हरियाणा के 10 जिले ऐसे हैं जिनमें घने कोहरे के साथ शीतलहर की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इनमें अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, फतेहाबाद शामिल हैं. पंचकूला, यमुनानगर, पलवल, भिवानी और चरखी दादरी में येलो अलर्ट रहेगा.

इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को सावधान रहना होगा

फेफड़े की बीमारी वाले लोगों को अधिक सावधान रहना होगा. लापरवाही के कारण खांसी और सांस लेने में तकलीफ बढ़ सकती है. अस्थमा ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता हैघने कोहरे से आंखों में जलन होती है इसलिए घने कोहरे में बाहर निकलते समय चश्मा आदि का प्रयोग करें.

हवाई यातायात हो सकती है प्रभावित

मौसम विभाग ने ट्रांसपोर्ट और एविएशन ट्रैफिक को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि घने कोहरे के कारण कुछ हवाई अड्डों, राजमार्गों पर यातायात प्रभावित हो सकता है. ऐसे समय में सड़क पर वाहन चालकों को धीमी गति से वाहन चलाना चाहिए. बिजली लाइन के ट्रिपिंग की भी आशंका है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!