हरियाणा में होगा मौसम में परिवर्तन, मौसम विभाग ने दी जानकारी

चंडीगढ़ | हरियाणा में मौसम बदलने के आसार लग रहे हैं. हवा का परिवर्तन फिर से और ठंड लाने जा रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि हरियाणा में ठंड बढ़ने वाली है. एचएयू के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा में आमतौर पर एक दिसम्बर तक मौसम खुश्क बने रहने की संभावना है.

Sardi Cold Weather 4

इस बार हरियाणा में नवंबर काफी ठंडा रहा है. अब हवा का परिवर्तन फिर से और ठंड लाने जा रहा है. इसका मौसम विज्ञानियों ने अभी से आकलन लगा दिया है. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा में आमतौर पर एक दिसम्बर तक मौसम खुश्क रहने की संभावना है.

कृषि मौसम विज्ञान विभाग के हिसार संस्थान ने बताया है कि हरियाणा में 1 दिसंबर तक मौसम खुश्क बना रहेगा. इस दौरान राज्य में हल्की गति से पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में गिरावट होने का अनुमान है. हालांकि दिन के समय धूप निकलने से लोगों को काफी राहत मिलने के आसार है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बदला जमीन पैमाईश का तरीका, झगड़ों से मिलेगा छुटकारा

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुमान आने वाले दिनों में सुबह तथा शाम के समय ठंड काफी बढ़ने वाली हैं. वहीं दक्षिण भारत के राज्यों में पिछले कुछ आप तो सही बारिश हो रही है जिसके कारण भी मौसम में ठंडक का एहसास होगा. हरियाणा में शाम के समय हल्की धुंध के होने की भी संभावना है.

यह भी पढ़े -   अगले तीन घंटो में हरियाणा के इन जिलों में झमाझम बारिश, जाने जिलों के नाम

मगर इस बार अरब सागर में मजबूत साइक्लोनिक सर्कुलेशन नहीं बन रहा। यहां पर पूर्व में हवा चली तो गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश हुई. मगर इससे आगे यह हवा सक्रिय नहीं हुईं. हालांकि आम दिनों की तुलना में सर्दी के मौसम में हरियाणा तक अरब सागर या बंगाल की खाड़ी से कम ही हवा पहुंच पाती है क्योंकि हरियाणा काफी ऊपर स्थित है. वहीं प्रदेश तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव भी नहीं पहुंचा. लिहाजा कोई वेदर सिस्टम न बनना भी तापमान गिरने का एक कारण रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!