हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, बदलेगा मौसम का मिजाज, इस दिन बारिश की संभावना

हिसार | हरियाणा में आज के दिन यानी बुधवार को मौसम में बदलाव देखने को मिला है. जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है. सुबह के समय हरियाणा के कई जिलों में मौसम परिवर्तनशील रहा. कई जगहों पर धूल भरी आंधी और कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई है. कुरुक्षेत्र, करनाल और एनसीआर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई और उसके बाद धूल भरी आंधी चली, जिससे तापमान में गिरावट आई है.

weather barish

दिन के तापमान में गिरावट और तेज हवाओं ने भीषण गर्मी का सामना कर रहे लोगों को थोड़ी राहत दी है. मौसम विभाग के मुताबिक 24 मई तक मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रह सकता है. कभी धूल भरी आंधी तो कभी बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. आने वाले दिनों में हरियाणा का मौसम कैसा रहेगा. इसे लेकर चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी साझा की है.

बता दें कि यह जानकारी मौसम विभाग ने 18 मई 2022 को दी है. मौसम विभाग ने 22 मई तक मौसम का पूर्वानुमान पेश किया है. जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि हरियाणा राज्य में मौसम 20 मई तक गर्म व खुश्क बने रहने की संभावना है. साथ ही तापमान में बढ़ोतरी होने की भी संभावना है. राहत वाली बात ये है कि पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 20 मई देर रात्रि से हवाओं में बदलाव देखने को मिलेगा. जिस वजह से हवाओं के पश्चिमी से दक्षिण पूर्वी होने से मौसम में हल्का बदलाव आने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather: हरियाणा के लोगों को गर्मी से फिर मिलेगी राहत, इस दिन होगी बारिश

पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव की वजह से मौसमी बदलाव देखने को हरियाणा के लोगों को मिलेगा. राज्य में 21 और 22 मई को ज्यादातर क्षेत्रों में धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने आगे बताया कि इस दौरान उत्तरी व पश्चिमी क्षेत्रों में कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी भी होने की संभावना है. जिससे दिन के तापमान में गिरावट आने की भी संभावना है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में अगले तीन घण्टों में होगी बारिश, जाने जिलों के नाम

बता दें कि हरियाणा के पड़ोसी राज्य पंजाब में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है. साथ ही हिमाचल प्रदेश में ने भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है. जिस वजह से मैदानी क्षेत्रों के अब मौसम में बदलाव देखने को मिलने लगा है. दिल्ली और यूपी में मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि इस बार इन दोनों जगह समय से पहले मानसून दस्तक देगा. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले महीने यहां मानसून दस्तक देने वाला है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!