हरियाणा में कोरोना के नए वैरियंट ‘डेल्टा प्लस’ से बचाव के लिए तैयारी जारी, स्वास्थ्य मंत्री विज बोले..

हरियाणा | स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जिस तरह से वैज्ञानिकों की ओर से संभावना व्यक्त की जा रही है, उसमें हमें अपनी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस की धमक से यह साफ है, कि अभी कोरोना से बचाव में ढील देना घातक होगा. विज ने कहा कि हालांकि हरियाणा में अभी सिर्फ फरीदाबाद में ‘डेल्टा प्लस’ से संक्रमित एक मरीज सामने आया है, लेकिन इससे सावधान रहना जरूरी है. साथ ही, कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद में ही सबसे ज्यादा कोरोना के नए वैरिएंट दिखाई देते हैं इसलिए स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है.

anil vij 2

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि फरीदाबाद में ‘डेल्टा प्लस’ संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है और उनके लिए टेस्टिंग की जा रही है. ताकि यह पता चल सके कि उक्त वेरिएंट का असर किसी और में तो नहीं हुआ है? उन्होंने कहा कि तीसरी लहर की संभावनाओं को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह स्तर पर तैयारी की जा रही है. यही नहीं प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखने के लिए 5 जुलाई तक महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा लॉकडाउन को भी बढ़ा दिया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों के स्वास्थ्य को पूरी तरह से मजबूत किया जा रहा है. जिन अस्पतालों में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी है, वहां पर कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सरकारी अस्पतालों में जो भी दिक्कतें आयी थीं, उससे इस बार दूर करने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है. प्रदेश के करीब सभी सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिस्टम दुरुस्त करने के अलावा सभी सामान्य बेड ऑक्सीजन बेड में तब्दील किए जा रहे हैं.


उन्होंने कहा कि 15 जून से सभी अस्पतालों में सफाई अभियान शुरू किया गया है जो 30 जून तक जारी रहेगा. इस दौरान अस्पताल में पीने के पानी की टंकियों से लेकर पूरे अस्पताल को साफ सुथरा किया जा रहा है. प्रदेश की जनता से अपील की है, कि वह कोरोना के नियमों की पालना जरूर करें. घटना से बचाव का अब एक ही उपाय वैक्सीनेशन है, इसलिए आप को तुरंत प्रभाव से वैक्सीनेशन करवाना चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!