हांसी और जींद मार्ग से जुड़ेगा भिवानी का नया बाईपास, सफर हो जाएगा बेहद आसान

भिवानी | यातायात व्यवस्था को सुगम और जाम मुक्त बनाने की दिशा में हरियाणा प्रदेश में हाइवे को आपस में जोड़ने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है. इसी दिशा में अब भिवानी के नए बाईपास का विस्तार किया जाएगा जिसके बाद नया बाईपास सीधा हांसी और जींद मार्ग से जुड़ जाएगा. नए बाईपास निर्माण के लिए किसानों को भूमि अधिग्रहण के लिए नोटिस जारी किए गए हैं. फिलहाल रोहतक रोड़ के निनान से शुरू हुआ 13 किलोमीटर लंबा नया बाईपास दादरी और लोहारू रोड़ को जोड़ चुका है.

Fourlane Highway

इस बाईपास के विस्तार के साथ ही दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में भिवानी के रास्ते आवागमन करने वाले वाहनों को भिवानी शहर में एंट्री करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और सफर भी आरामदायक हो जाएगा. वाहनों के सीधा बाईपास निकलने से शहर में भी जाम की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी. भिवानी का नया बाईपास एनएच-भिवानी और एनएच-709ई के अंतर्गत आता है. करीब 13 किलोमीटर लंबा बाईपास बन चुका हैं जिस पर वाहनों का आवागमन भी शुरू हो चुका है.

अब इसी बाईपास को करीब 14 किलोमीटर नई सड़क के जरिये भिवानी-हांसी और भिवानी जींद मार्ग से भी सीधा जोड़ा जाएगा. ये बाईपास तिगड़ाना मोड़ चौक पर जुड़ेगा, जिससे हांसी-बरवाला, जींद- नरवाना की तरफ जाने वाले वाहनों को शहर में एंट्री करने की आवश्यकता नहीं होगी. वाहन बिना शहर में एंट्री किए दिल्ली, लोहारू, पिलानी, राजस्थान व चरखी दादरी की तरफ आवागमन कर सकेंगे. एनएच-148बी ने केंद्र सरकार को परियोजना की डीपीआर भेज दी है. इस सड़क के रूट को भी चिह्नित किया जा चुका है. डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद बाईपास निर्माण का काम शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़े -   अब हरियाणा बोर्ड के स्कूलों में एडमिशन के वक्त देना होगा ये दस्तावेज, CBSE बोर्ड की तर्ज पर लिया गया फैसला

फोरलेन की तर्ज पर बनने वाले इस बाईपास पर वाहन हवा की रफ्तार से दौड़ सकेंगे. निनान से शुरू हुए बाईपास को गांव हालुवास के समीप दादरी रोड से जोड़ा गया है. जबकि हालुवास के समीप से होते हुए ये बाईपास लोहारू-पिलानी रोड पर धिराना मोड़ के समीप मिलता है. जबकि इसी बाईपास को गांव देवसर के समीप से एक्सटेंशन मिलेगी, जिसके बाद धिराना मोड़ का ये बाईपास सीधा हांसी और जींद मार्ग को तिगड़ाना मोड़ चौक पर जोड़ देगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!