CET के फेर में उलझी हरियाणा ग्रुप-डी और सी के 47 हजार पदों की भर्ती

पंचकुला । हरियाणा में संयुक्त पात्रता परीक्षा (CET) के फेर में हरियाणा ग्रुप सी और डी के करीब 47000 पदों की भर्तियां अटक गई है. परीक्षा के लिए करीब 14 लाख युवाओं ने आवेदन दिया है, जबकि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का लक्ष्य 60 लाख आवेदन का है. इस के लिए आयोग ने रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाकर 31 मई कर दी है. हालांकि परीक्षा की तारीख अभी तय नहीं है. आप सभी इस बात से अवगत होंगे कि हरियाणा सरकार ने ग्रुप सी और ग्रुप डी की भर्ती के लिए कॉमन परीक्षा लेने का फैसला लिया है. जनवरी में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आवेदन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट और वन टाइम रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की थी और इस पोर्टल को 31 मार्च तक खोला गया था. इसमें 14 लाख आवेदकों ने आवेदन किए थे जो बहुत ही कम है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, डाक्टरों और मेडिकल स्टाफ को मुफ्त मिलेगी रेस्ट हाउस की सर्विस

HSSC 2

आवेदकों की संख्या बढ़ाने के पीछे एक कारण यह भी हो सकता है कि आयोग को किसी भी प्रक्रिया के संचालन में करोड़ों रुपए खर्च करने पड़ते हैं. अब आयोग के सामने यह परेशानी है कि वह नए साल से पहले ही करीब 25000 पदों के भर्तियों का विज्ञापन जारी कर चुका है. और सरकार ने सीईटी घोषणा के बाद भी अलग से 22000 पदों पर भर्ती की मांग की है. ऐसे में कुल 47000 पदों की भर्तियां उलझ कर रह गई है. अब आयोग इस उलझन में है कि वह पहले वाले विज्ञापित भर्ती को सिईटी के आधार पर आयोजित करना है या फिर सीईटी के बिना. यही कारण है कि यह भर्तियां बीच में ही लटकी हुई है.

यह भी पढ़े -   विश्वकर्मा यूनिवर्सिटी गुरुग्राम में निकली डीसी रेट भर्ती, अभी यहाँ से देखे पूरी जानकारी

ग्रुप सी और ग्रुप डी की सभी नौकरी के आवेदन के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा और रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ एक बार ही फीस देनी होगी. फैमिली आईडी को इस पोर्टल से जोड़ा जा रहा है. एक बार रेजिस्ट्रेशन करने के बाद यह है 3 साल तक मान्य होगा. ग्रुप सी के लिए पहले सीईटी करना होगा उसके बाद में विभागीय पद के लिए अलग से स्क्रीनिंग करनी होगी.

यह भी पढ़े -   भिवानी जेल में कुक के पद हेतु सीधी भर्ती, केवल इंटरव्यू से मिलेगी नौकरी

संयुक्त पात्रता परीक्षा से पहले करीब 25000 नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी हुए थे, अब इसकी घोषणा के बाद से 22000 और कर्मचारियों की मांग आ चुकी है. आवेदन के लिए तिथि बढ़ाई गई है तथा यह बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसके लिए आवेदन कर सके. आयोग का लक्ष्य है कि आवेदनों की संख्या लगभग 60 लाख हो. जल्दी परीक्षा और भर्ती को लेकर निर्णय लिया जाएगा. यह सभी सूचना एचएसएससी के नए चेयरमैन भोपाल सिंह के द्वारा साझा की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!