हरियाणा में 4298 सफाईकर्मी और 68 सीवरमैन की होगी भर्ती, इन लोगो को मिलेगी वरीयता

चंडीगढ़ | हरियाणा में 4,298 सफाईकर्मी और 68 सीवरमैन के पदों को भरा जाएगा. नियुक्तियों में नगर निगमों, नगर परिषद, और नगरपालिकाओं में रोल और कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर लगे सफाई कर्मचारियों को प्राथमिकता मिलेगी. जिला उपायुक्तों की अध्यक्षता में गठित कमेटियों द्वारा यह भर्ती की जाएगी.

SAFAI

शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सफाई कर्मचारियों एवं सीवरमैन के स्वीकृत खाली पदों पर रेगुलर भर्ती के लिए सभी जिला नगर आयुक्तों, नगर निगम आयुक्तों, नगर परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषदों और पालिकाओं के कार्यकारी अधिकारियों और सचिवों को ऑर्डर दे दिए हैं.

किसी भी परिस्थिति में खत्म नहीं होंगी सेवाएं

इससे पहले सरकार ने स्वीकृत रिक्त पदों के विरुद्ध 1,187 सफाई कर्मचारियों एवं 68 सीवरमैन की नियमित भर्ती करने के निर्देश जारी किये थे. नए आदेशों में सफाई कर्मचारियों के 4,298 पदों पर भर्ती के लिए बोला गया है. साथ ही, स्पष्ट किया गया है कि रोल पर लगे सफाई कर्मचारियों एवं सीवरमैन की सेवाएं किसी भी परिस्थिति में खत्म नहीं होंगी. भर्ती प्रक्रिया में चयनित होने में सफल नहीं होने वाले कच्चे सफाई कर्मचारियों एवं सीवरमैन को 60 वर्ष की आयु तक  सेवा में रखा जाएगा.

पहले से लगे सफाई कर्मचारियों के लिए रिजर्व किए जाएंगे पद

भर्ती के लिए अखबारों में विज्ञापन के साथ ही इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित करने के लिए मांग पत्र रोजगार कार्यालय को भी दिया जाएगा. अनुबंध पर पहले से लगे सफाई कर्मचारियों और सीवरमैन के लिए पद रिजर्व किए जाएंगे. कम से कम 10 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष तक मानी जाएगी.

1996 के बाद नहीं हुई है रेगुलर भर्ती

सिलेक्शन के समय कच्चे कर्मचारियों को हर साल या छह महीने से ज्यादा के अनुभव के लिए आधा अंक और ज्यादा से ज्यादा पांच अंक दिए जाएंगे. छह महीने से कम अवधि के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा. बाकी खाली पदों पर आउटसोर्सिंग एजेंसी के जरिये कार्यरत सफाई कर्मचारियों और सीवरमैनों पर विचार किया जाएगा.

आपको बता दें कि 1996 में तत्कालीन मुख्यमंत्री बंसी लाल की सरकार में हड़ताल के दौरान नियमित रूप से सफाईकर्मी लगाए गए थे. उसके बाद से अभी तक नियमित भर्ती नहीं की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!