गर्मियों में बिजली का अधिक बिल आने से हो परेशान, अपनाएं ये टिप्स

चंडीगढ़ | अधिक गर्मी पड़ने की वजह से लोग घरों में राहत महसूस करने के लिए एसी, कूलर और पंखे जैसे उपकरणों का सहारा लेते हैं. पारा अधिक बढ़ने के साथ ही आपका बिजली बिल का भी उसी रफ्तार से बढ़ रहा है. निकट भविष्य में गर्मी में कमी के कोई संकेत नहीं हैं. लोग एसी और कूलर के सहारे गर्मी से अपना बचाव कर रहे हैं. लेकिन लगातार एसी, पंखे और कूलर चलने से बिजली का बिल भी बहुत आता है और उनकी मासिक योजना प्रभावित हो रही है.

Bijli Chori

हर कोई ऐसा तरीका जानना चाहता है जिससे बिजली के बिल को थोड़ा नियंत्रित किया जा सके. आप अपने बिलजी के बिल को कुछ तरीकों से थोड़ा कम कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं.

लाइट का करें बदलाव

यदि आपके घर में अभी भी सामान्य मर्क्युरी लाइट लगी हैं, तो उन्हें बदल दें और इसके बजाय एलईडी बल्ब या ट्यूब लाइट का उपयोग करें. इससे आपकी प्रकाश ऊर्जा की खपत 90 प्रतिशत तक कम हो जाएगी. इससे आपको लंबे समय में बिजली बिल में लाभ भी देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़े -   Gold Price Today: सोने- चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज का ताजा भाव

सौर पैनल स्थापित करें

अगर गर्मी के साथ आपका बिजली का बिल बढ़ गया है तो आप ऐसी जगह रहते हैं जहां पर्याप्त धूप हो. आप अपनी छत पर या घर के सामने खाली जगह पर सोलर पैनल लगाकर अपना खुद का बिजलीघर बना सकते हैं. सोलर एनर्जी से बनी बिजली को आप इलेक्ट्रिक ग्रिड से जोड़कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   नूंह में नूपुर शर्मा की जुबान काटने वाले को दो करोड़ देने का किया ऐलान, मचा बवाल

दीवार का रंग

आपको दीवारों का रंग हल्का रखना चाहिए, जिससे अधिक प्राकृतिक प्रकाश फैलता है और कृत्रिम प्रकाश की आवश्यकता कम होती है. इससे आपके घर में आने वाली धूप बेहतर तरीके से फैलेगी और आपको दिन में कम रोशनी की जरूरत पड़ेगी.

बिजली उपकरण खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

लाइट बल्ब की तरह, अन्य बिजली के उपकरण खरीदने से पहले ऊर्जा दक्षता की जांच करें. कोशिश करनी चाहिए कि आप हमेशा 5 स्टार अप्लायंसेज ही लें. इससे आपके बिजली बिल में भारी गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़े -   गरीब लोगों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, सितंबर तक मिलेगा मुफ्त में अनाज

उपकरण की देखभाल

समय-समय पर एसी की सर्विस कराते रहें, इससे उसकी एनर्जी एफिशिएंसी बढ़ जाती है. साथ ही फ्रिज को डीफ्रॉस्ट करें. क्योंकि फ्रिज में बर्फ जमने से उसकी कूलिंग पावर कम हो जाती है, जिस वजह से बिजली की खपत बढ़ जाती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!