सीएम खट्टर का आदेश: आवास विभाग सर्वे का काम जल्द करे पूरा, जन्मदिन पर होगा फ्री मेडिकल चेकअप

चंडीगढ़ | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने
कहा कि हर परिवार के सिर पर छत देना हमारा लक्ष्य है, सभी के लिए आवास विभाग इस काम को जल्द से जल्द पूरा करे. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी के लिए आवास विभाग समयबद्ध तरीके से सर्वे का काम पूरा करे. विभाग इस संबंध में तत्काल प्रभाव से योजना तैयार करे. उन्होंने कहा कि विभाग को शहरवार सूची तैयार करनी चाहिए कि कहां कितने घरों की जरूरत है. इसके तहत फिर से जमीन खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं पर विभागवार समीक्षा बैठक में बोल रहे थे.उन्होंने घोषणाओं को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया.

Manohar Lal Khattar CM

इस दौरान स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग और कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग को स्कूल, कॉलेज, आई.टी.आई. छात्राओं को परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए. उन्होंने कहा कि तीनों विभागों को पहले नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करनी चाहिए, जो इस पूरी प्रक्रिया को संभालें. ब्लॉकवार फुल टाइम टेबल बनायें. इसके बाद तीनों विभाग परिवहन विभाग के साथ संयुक्त बैठक कर इन शिक्षण संस्थानों में परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित करें.

मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग को विशेष रूप से आदर्श संस्कृति विद्यालयों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि यह काम तेजी से किया जाए. स्कूलों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ इन स्कूलों का स्तर भी बढ़ना चाहिए.

यह भी पढ़े -   मन की बात: अब भगत सिंह होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, पीएम ने इन मुख्य बिंदुओं पर की चर्चा

हर परिवार को टेस्टिंग की सुविधा का लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हर परिवार को फूड टेस्टिंग की जरूरत है. स्वास्थ्य विभाग अपनी जांच सुविधा को और मजबूत करे, ताकि कोई भी व्यक्ति पानी, दूध, मिठाई या अन्य खाद्य सामग्री की जांच करा सके. इस परीक्षण की प्रक्रिया को सरल बनाया जाए, ताकि रिपोर्ट भी जल्द से जल्द प्राप्त हो सके. पास में जांच की सुविधा होगी तो मिलावट पर भी अंकुश लगेगा.

यह भी पढ़े -   बारिश से खराब हुई फसलों का मिलेगा मुआवजा, 72 घंटे के अंदर इस पोर्टल पर आवेदन करें किसान

जिसे महीने जन्मदिन उसी महीने हो मेडिकल चेकअप

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार के जिन सदस्यों की आयु 1 लाख 80 हजार या उससे कम है. उनका नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए. जिस महीने परिवार के किसी सदस्य का जन्मदिन हो उस महीने में मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए. यह प्रक्रिया एक साल तक चलेगी और इसमें परिवार के सभी पात्र सदस्य शामिल होंगे. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को इस योजना को जल्द शुरू करने का निर्देश दिया.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में इस दिन तक चलेगा बारिश का दौर, पढ़ें मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

बड़े सरकारी अस्पतालों में विश्राम गृह बनाने को तैयार हो मॉडल

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव को राज्य के प्रमुख अस्पतालों में विश्राम स्थल और सराय बनाने के लिए तत्काल मॉडल तैयार करने के निर्देश दिए. इसके लिए विभाग को जमीन, उसके डिजाइन और संचालन और रखरखाव के लिए मॉडल बनाना चाहिए. इस कार्य को अविलंब पूरा कर अस्पतालों में सराय की व्यवस्था करने का कार्य किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इनमें कमरों की भी व्यवस्था की जाए. उनके संचालन या निर्माण में यदि किसी निजी कंपनी का सी.एस.आर. अगर आप फंड से अंशदान करना चाहते हैं तो उन्हें भी इसमें शामिल किया जाना चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!