सीएम मनोहर लाल ने ली विकास परियोजनाओं की समीक्षा बैठक, लिए गए कई बड़े फैसले

चंडीगढ़ | सीएम मनोहर लाल बुधवार को चंडीगढ़ में विभिन्न विभागों की परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में शामिल हुए. छह विभागों की 8256 करोड़ रुपये की 37 परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि अलग से पोर्टल बनाया जाए जिस पर बड़े प्रोजेक्ट के पूरे होते ही अपलोड किए जा सकें. बैठक के बाद सीएम मनोहर लाल ने कहा कि शहर से गांव को जाने वाली 10 किलोमीटर तक की सड़कों को फोरलेन बनाने के साथ इन पर स्वागत द्वार बनाए जाएंगे और आसपास हरे- भरे पेड़ पौधे लगाए जाएंगे.

haryana cm office image

बैठक में लिए गए फैसले

• महेंद्रगढ़-नारनौल रोड़ को फोर लेन बनाने का कार्य जल्द पूरा किया जाएगा. इस रोड़ पर महेंद्रगढ़ में अतिरिक्त दो लेन का पुल भी बनाया जा रहा है.

• फरीदाबाद-ग्रेटर नोएडा सड़क मार्ग पर बनने वाले ब्रिज का काम अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा. सड़क मार्ग के लिए जल्द ही टेंडर की अनुमति दी जाएगी.

• हिसार में NH-09 से NH-52 को जोड़ने वाले मिर्जापुर रोड़ के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया तुरंत पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं. सड़क, ड्रेन के लिए एनएच की तर्ज पर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा, ताकि कार्य में कोई रुकावट पैदा न हो.

यह भी पढ़े -   हरियाणा D.EL.ED के लिए शेड्यूल जारी, यहाँ पढ़े फीस से लेकर एडमिशन तक की जानकारी

• NH- 21A पिंजौर बाइपास के फोर लेन का कार्य भी पूरा कर लिया गया है. इस पर बनने वाले रेलवे अंडर ब्रिज का कार्य छह महीने में पूरा करने का लक्ष्य है.

• प्रदेश के 381 थानों व सभी पुलिस चौकियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. सीसीटीवी लगने से पुलिस थानों की कार्यप्रणाली में और अधिक पारदर्शिता आएगी.

• पुलिस हाउसिंग विभाग द्वारा 576 मल्टीस्टोरी हाउस बनाए जा रहे हैं जिन्हें जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा.

• रायमलिकपुर से खरक कोरिडोर का कार्य पूरा हो चुका है. बहुत जल्द इसे जनता को समर्पित किया जाएगा.

• हर जिले में मेडिकल कालेज खोलने की योजना के तहत कई जिलों में मेडिकल कालेज बन रहे हैं. जींद में बनने वाले मेडिकल कालेज के अकादमी भवन का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ओपीडी शुरू कर दी जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा कैबिनेट की बैठक में सीएम खट्टर ने लिए कई अहम फैसलें, यहाँ पढ़ें एक लाइन में...

जुलाई अंत तक पूरे होंगे हिसार एयरपोर्ट के काम

बैठक के दौरान अधिकारियों ने सीएम मनोहर लाल को अवगत कराया कि हिसार एयरपोर्ट का कार्य जुलाई के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा. एयरपोर्ट के दूसरे चरण में 185 करोड़ रुपये की लागत से रनवे, चारदीवारी, कार्गो एपर्ण, ब्लास्ट पेड, आइसोलेशन बे जैसे अतिरिक्त कार्यों के लिए अनुमति मिलते ही पूरा कर लिया जाएगा.

अंबाला का वार मेमोरियल जल्द होगा लोकार्पित

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि अंबाला में वार मेमोरियल का निर्माण कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा. पर्यटकों के लिए बाइलाज बनाए जा रहे हैं. चार फेस में वार मेमोरियल को आसानी से देखा जा सकेगा. वार मेमोरियल में 1857 की क्रांति से लेकर आधुनिक हरियाणा तक की झलक दर्शकों को देखने को मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!