एग्जिट पोल में BJP को बड़ा झटका दे रही कांग्रेस, खट्टर को हटाने की रणनीति हुई फ्लॉप

चंडीगढ़ | हरियाणा सहित देशभर में लोकसभा चुनावों (Loksabha Election Results) के नतीजों का इंतजार हो रहा है. 2019 के चुनाव में सभी 10 लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) एक बार फिर इसी प्रदर्शन को दोहराने का दम पर रही है, लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे कुछ और ही बयां कर रहे हैं.

BJP Vs Congress INC

किसान आंदोलन बना बड़ा मुद्दा

तमाम एग्जिट पोल BJP की 6 से 8 सीटों पर जीत का अनुमान जता रहे हैं. वहीं, 2 सीटों पर उतार- चढ़ाव हो सकता है. एग्जिट पोल के मुताबिक, ये दोनों सीटें कांग्रेस और भाजपा किसी के खाते में भी जा सकती है. किसान आंदोलन और जाटों की नाराजगी, बीजेपी के लिए नुकसानदायक साबित हुई है.

उम्मीद के विपरित होंगे नतीजे

पिछले बार की तरह बीजेपी इस बार भी सभी 10 लोकसभा सीट पर जीत का दावा कर रही है, लेकिन ऐसा होता हुआ नहीं दिख रहा है. जिन सीटों पर बीजेपी की हार की संभावना जताई जा रही है उनमें सिरसा, हिसार, रोहतक और कुरूक्षेत्र शामिल हैं. हालांकि, अंतिम नतीजे 4 जून को ही सामने आएंगे.

CM बदलने की रणनीति हुई फ्लॉप

लोकसभा चुनावों से ठीक पहले बीजेपी केन्द्रीय नेतृत्व ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल को पद से हटाकर नायब सैनी को मुख्यमंत्री बना दिया था. वैसे तो खट्टर ने खुद इस्तीफा दिया था, लेकिन इसके पीछे किसान आंदोलन और जाटों की नाराजगी बड़ी वजह थी. वहीं, सैनी को मुख्यमंत्री बनाने से पार्टी में अनिल विज जैसे बड़े नेता ही नाराज हो गए थे. एग्जिट पोल की मानें तो सत्ता परिवर्तन का यह समीकरण भी भाजपा के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता दिख रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!