अब हरियाणा में होंगी तत्काल रजिस्ट्री, जाने विस्तार से

चंडीगढ़ । हरियाणा सरकार ने प्रदेश भर में अपनी आधुनिकीकृत तहसीलों में डीड के पंजीकरण के लिए ‘ तत्काल- डीड अपाइंटमेंट सेवा’ की नई शुरुआत की है. इस सेवा के चालू होने से प्रदेश के नागरिकों को अपनी संपत्ति को तत्काल आधार पर पंजीकृत करवाने की सुविधा मिलेगी. राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने ये जानकारी देते हुए कहा कि इस सेवा के तहत लोगों के लिए तत्काल आधार पर डीड रजिस्ट्रेशन के लिए अप्वाइंट लेने का प्रावधान किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, जाने

Punjab and Haryana High Court

कौशल ने कहा कि इस सेवा का उपयोग करके आवेदक इ -चालान के रूप में 25,000 रुपए के तत्काल शुल्क का भुगतान करके डीड पंजीकरण के लिए आनलाइन तत्काल अप्वाइंटमेंट ले सकता है. तत्काल अप्वाइंटमेंट केवल पंजीकरण के दिन प्रातः 8 बजे से बुक की जा सकती है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक तहसील में 100 सामान्य अप्वाइंटमेंट स्लाट के अलावा 10 अप्वाइंटमेंट स्लाट तत्काल सेवा के लिए आरक्षित किए गए हैं.

यह भी पढ़े -   किसानों के लिए खुशखबरी हरियाणा सरकार जल्द देने वाली है ट्यूबवेल कनेक्शन

तत्काल डीड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

तत्काल अप्वाइंटमेंट बुक करने के लिए विभिन्न चरणों बारे विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि आवेदक को egrashry.nic.in पोर्टल पर जाना होगा और तत्काल अप्वाइंटमेंट सर्विस चार्ज के लिंक पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद सिस्टम द्वारा पुछे गए विवरण दर्ज करने होंगें और आनलाईन नैट बैंकिंग, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके 25,000 रुपए की राशि का भुगतान करने के बाद ई चालान बनेगा. उपरान्त Jamabandi.nic.in पोर्टल पर जाकर डीड अप्वाइंटमेंट बुक करानी होगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा रोडवेज को लेकर परिवहन मंत्री ने दिया बड़ा बयान, बंद नहीं की जाएंगी बसें

यह पोर्टल अप्वाइंटमेंट का प्रकार पुछेगा अर्थात सामान्य या तत्काल. आवेदक को तत्काल का चयन करना होगा और इ-चालान का विवरण दर्ज कराना होगा. इसके बाद आवेदन को अप्वाइंटमेंट बुकिंग को पूरा करने के लिए सम्पत्ति और पार्टियों का विवरण दर्ज कराना होगा. अप्वाइंटमेंट की सफल बुकिंग होने पर आवेदन को मोबाइल पर एसएमएस मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!