हरियाणा कॉलेज एडमिशन: विद्यार्थियों को देनी पडेगी रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रूपये फीस, शेड्यूल जारी

चंडीगढ़ | उच्चतर शिक्षा विभाग (Higher Education Haryana) ने कॉलेजों में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. दाखिले के लिए एक अगस्त से 8 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा. 12 अगस्त को पहली मेरिट लिस्ट लगने के बाद 13 अगस्त से दाखिला ले सकेंगे. इसके बाद 22 अगस्त से कक्षाएं शुरु हो जाएंगी. खास बात ये है कि विभाग ने इस बार दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन फीस तय कर दी है. दैनिक सवेरा से मिली जानकारी के अनुसार, सामान्य व बीसी वर्ग के विद्यार्थियों को 100 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी. एससी विद्यार्थियों व छात्राओं के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 50 रुपए रखी है. हैरानी की बात यह है कि फीस वापस भी नहीं की जाएगी. कालेज स्टाफ एसोसिएशन आवाज उठा चुका है.

यह भी पढ़े -   खुशखबरी: चंडीगढ़ में नौकरियों की बहार, भरें जाएंगे 1500 पद, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल्स

College Students

कट ऑफ लिस्ट के बाद भी कॉलेजों में सीट खाली रह जाती है तो ओपन काउंसलिंग से दाखिले होंगे. ओपन काउंसलिंग में पहले सप्ताह 100 रुपए लेट फीस देनी होगी. ओपन काउंसलिंग के दूसरे सप्ताह 100 रुपए राेजाना लेट फीस लगेगी. ओपन काउंसलिंग में कोई विद्यार्थी दूसरे सप्ताह में तीसरे दिन दाखिला लेने पहुंचा तो उसे 100 रुपए पहले सप्ताह की लेट फीस व 300 रुपए दूसरे सप्ताह की लेट फीस सहित 400 रुपए लेट फीस के देने होंगे.

हरियाणा के छात्रों के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य हरियाणा के विद्यार्थियों के लिए परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है. विद्यार्थियों को जातीय, आरक्षण, आर्थिक आदि लाभ सत्यापित परिवार पहचान पत्र के आधार पर ही मिलेंगे. डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन रजिस्ट्रेशन के समय सबसे पहले नंबर पर चुने कॉलेज द्वारा की जाएगी. विद्यार्थी का दाखिला इसी आधार पर होगा. इसलिए चयन के समय ध्यान रखना होगा कि पहले नंबर पर उसी कॉलेज का चयन करें जिसमें दाखिला लेने के इच्छुक हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!