हरियाणा: प्रदेश में 22 नए सेक्टरों, चार मेडिकल कालेजों समेत 3 महिला हास्टल के लिए मिलेगी जमीन

चंडीगढ़ । हरियाणा के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. प्रदेश में 22 नए सेक्टर स्थापित किए जाएंगे. हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) ने राज्य के 22 जिलों में अपनी आय बढ़ाने के साथ-साथ 22 नए सेक्टरों में कटौती करने की कार्ययोजना तैयार की है.

cm and dushant

इन क्षेत्रों के विकास के बाद लोगों को अच्छे आवास के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ेगा और उन्हें पाश क्षेत्रों में आसानी से प्लाट मिल सकेंगे. सरकार ने भूमि अधिग्रहण और मुआवजा वितरण में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए राज्य के पांच प्रमुख जिलों फरीदाबाद, गुरुग्राम, पंचकूला, रोहतक और हिसार में जिला भूमि अधिग्रहण अधिकारियों की नियुक्ति की है.

पंचकूला, फतेहाबाद, दादरी और पलवल में बनने वाले चार मेडिकल कॉलेजों के लिए एचएसवीपी की ओर से करीब 50 एकड़ जमीन भी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा, एचएसवीपी की योजना भिवानी, सिरसा और रेवाड़ी में महिला छात्रावास स्थापित करने की है. इसके लिए जमीन भी उपलब्ध कराई जाएगी. गुरुग्राम और हिसार में व्यावसायिक और आवासीय स्थलों की नीलामी के लिए 10 और 11 मई को ऑनलाइन नीलामी की गई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा की बेटी अभिलाषा बराक ने राज्य का किया नाम रोशन, देश की बनी पहली महिला फाइटर पायलट अधिकारी

एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने प्राधिकरण की आय बढ़ाने और लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराने का खाका तैयार किया है. इसके लिए एचएसवीपी की 13 ऑनलाइन सेवाएं 22 मई से शुरू होंगी.हालांकि HSVP की कई सेवाएं पहले से ही ऑनलाइन हैं, लेकिन इन्हें बढ़ाया जा रहा है ताकि लोग अपने घरों में आराम से लाभ उठा सकें.

यह भी पढ़े -   स्कूली छात्रों को एक और बड़ा तोहफा देगी हरियाणा सरकार, 27 मई को होगा कार्यक्रम

इस समय एचएसवीपी पर करीब 50 हजार करोड़ का कर्ज है, लेकिन अजीत बालाजी जोशी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को इस पूरे अधिकार को कर्ज के जाल से बाहर निकालने, किसानों को उनकी अधिग्रहीत जमीन का पैसा देने और प्राधिकरण को लाभदायक बनाना है.पिछले साल 11 हजार करोड़ रुपये के राजस्व के मुकाबले इस साल 15,000 करोड़ रुपये की आय अर्जित करने की योजना है.

जमीन अधिग्रहण में एचएसवीपी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इन समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद, गुरुग्राम, पंचकूला, रोहतक और हिसार में नए भूमि अधिग्रहण अधिकारी नियुक्त किए हैं. अमित कुमार, संपदा अधिकारी, एचएसवीपी फरीदाबाद को भूमि अधिग्रहण अधिकारी, फरीदाबाद, जितेंद्र कुमार-द्वितीय, संपदा अधिकारी, गुरुग्राम-2, को जिला भूमि अधिग्रहण अधिकारी, गुरुग्राम का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी: अब धान की खेती ना करने पर मिलेंगे 7 हजार रूपये, जानें आवेदन का तरीका

श्वेता सुहाग, सांपला के एसडीएम और एचएसवीपी रोहतक के संपदा अधिकारी, जिला भूमि अधिग्रहण अधिकारी, रोहतक, उचाना के एसडीएम और एचएसवीपी, हिसार, राजेश कौथ हिसार के जिला भूमि अधिग्रहण अधिकारी और एचएसवीपी पंचकूला के संपदा अधिकारी, गगनदीप सिंह-द्वितीय से पंचकूला जिला भूमि अधिग्रहण अधिकारी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!