महिला दिवस के मौके पर हरियाणा विधानसभा में रचा गया इतिहास

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा आज इतिहास रचने जा रही है. विधानसभा में पहली बार सदन की कार्यवाही का पुरा संचालन महिला विधायक करेंगी. हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को विशेष सौगात देते हुए राशन डिपो के अलाटमेंट में उनकी 33% भागेदारी सुनिश्चित की.

haryana vidhanshaba female mla

सरकार के इस फैसले से नारी सशक्तिकरण को बल मिलेगा. गृह मंत्री अनिल विज बीमार होने के बावजूद भी बजट सत्र की कार्यवाही में हिस्सा लेने पहुंचे. उन्होंने कांग्रेस विधायक आफताब अहमद के सवाल पर ज़बाब देते हुए कहा कि कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे धरना प्रदर्शन में प्रदेश में अब तक 68 मौतें हुई हैं जिनमें 21 हरियाणा व 45 किसान पंजाब से हैं. 51 किसानों की मौत स्वास्थ्य संबंधी कारणों से हुई है जबकि 15 मौतें सड़क हादसे में हुई है. दो किसानों ने खुदकुशी की है. फिलहाल सरकार ने मृतक किसानों के परिजनों के लिए कोई मुआवजे की घोषणा नहीं की है.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन को लेकर फेक ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल, अनिल विज ने दी शिकायत

इससे पूर्व सत्र में हिस्सा लेने के लिए नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री भुपेंद्र हुड्डा टैक्टर पर सवार होकर विधानसभा के लिए निकले. पैट्रोल व डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी का विरोध करते हुए टैक्टर को चलाने की बजाय , कांग्रेस के कुछ विधायक व पार्टी नेता इसे रस्सियों से खींचते हुए नजर आए. हुड्डा व बेरी से विधायक रघुबीर कादयान इस दौरान टैक्टर पर बैठे हुए थे.

यह भी पढ़े -   अब सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए नहीं चाहिए SLC, निजी स्कूलों को झटका

वहीं सदन में महिलाओं का आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए आज नई इबारत लिखी गई. प्रश्नकाल के बाद 2019 के विधानसभा चुनावों में जीत कर आई 9 महिला विधायिकाओं ने बजट सत्र का संचालन किया.5 महिला नेताओं ने सदन को चलाया, बाकी 4 महिला नेताओं को सबसे पहले अपनी बात रखने का मौका मिला.

यह भी पढ़े -   शिक्षा विभाग का आदेश: कोरोना के खिलाफ जंग में अब उतरेंगे गुरुजी, आज से ट्रेनिंग शुरू

न केवल हरियाणा, बल्कि पुरे देश में यह पहली बार हुआ है. यह फैसला न केवल महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा, साथ ही उनके मान-सम्मान और गौरव में बढ़ोतरी करने वाला साबित होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!