HTET लाइफ़ टाइम वैधता के लिए सरकार ने किया इंकार, अवधि हो सकती है दस साल

जींद | हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि सरकार HTET की वैधता आजीवन करने को लेकर अभी विचार कर रही है. शीघ्र ही इस बारे में कोई निर्णय लिया जाएगा. प्रदेश में शिक्षा स्तर कों सुधारने के लिए 20 हजार शिक्षकों की भर्ती की जा रही है. इसमें लगभग 12 हजार शिक्षक नियमित व आठ हजार कौशल विकास निगम के तहत भर्ती किए जाएंगे. शिक्षा मंत्री आयुष्मान भारत योजना के विस्तारीकरण के तहत लाभार्थियों को कार्ड बांटने के लिए जींद आए थे.

HTET

मुख्यमंत्री के साथ बैठक करेंगे शिक्षा मंत्री

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) के प्रमाण पत्रों की वैधता ताउम्र करने से हरियाणा सरकार ने साफ मना कर दिया है. अब बीच का रास्ता निकालते हुए प्रमाण पत्रों की वैधता 7 की अपेक्षा 10 साल करने का प्रस्ताव है. इस प्रस्ताव को लेकर जल्द ही शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बैठक करेंगे. इस पर अभी मुख्यमंत्री की अंतिम मुहर लगना बाकी है. बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ साथ कानूनी विशेषज्ञ भी उपस्थित रहेंगे. इस बैठक में ही निर्धारित किया जाएगा कि एचटेट प्रमाण पत्रों की वैधता कितनी होगी.

वैधता लाइफटाइम करने का किया था ऐलान

ध्यान दें कि शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने 29 सितंबर को पत्रकारों से बातचीत में प्रमाण पत्रों की वैधता लाइफ टाइम किए जाने की घोषणा की थी. उस समय शिक्षा मंत्री ने दावा किया था कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल से उनकी बात हो चुकी है और जल्द अधिसूचना जारी होगी. हरियाणा में एक लाख के लगभग अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने एचटेट की परीक्षा पास कर रखी हैं. सरकार की सात साल की वैधता के अनुसार 31 दिसंबर के बाद इनके प्रमाण पत्रों की वैधता समाप्त हो जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा D.EL.ED के लिए शेड्यूल जारी, यहाँ पढ़े फीस से लेकर एडमिशन तक की जानकारी

7471 टीजीटी के मांगे जाएंगे आवेदन

हरियाणा में अभी टीजीटी के 7471 पदों पर भर्ती के लिए दोबारा आवेदन मांगे जाएंगे. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 28 सितंबर को आवेदन मांगे थे लेकिन सरकार ने इन पदों को वापस ले लिया. HSSC अधिकारियों ने कहा कि जैसे ही शिक्षा विभाग की तरफ से मांग की जाएगी तुरंत पदों को विज्ञापित किया जाएगा. उनकी कोशिश है कि दिसंबर से पहले पद विज्ञापित किए जाएं ताकि 2015 में HTET पास को अवसर मिल सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!