हरियाणा कांग्रेस के लिए संजीवनी बनेगा लोकसभा का रिजल्ट, जानें क्या कहते हैं ECI के आंकड़े?

चंडीगढ़ | 2019 के लोकसभा चुनावों (Loksabha Election) में हरियाणा में सभी 10 सीटों पर करारी शिकस्त झेलने वाली कांग्रेस (Congress) पार्टी ने इस बार शानदार वापसी की है और 5 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर विधानसभा चुनाव के लिए अपने इरादे जता दिए हैं. कांग्रेसी नेता 2024 के लोकसभा चुनावों के परिणामों में कांग्रेस के वोट शेयर में बढ़ोतरी और बीजेपी के वोट शेयर में गिरावट आने का दावा कर रहे हैं. उनका कहना है कि 2019 के मुकाबले 2024 में उनकी पार्टी का सभी 10 लोकसभा सीटों पर कहीं बेहतर प्रदर्शन रहा है.

Election Commission Chunav Aayog

हालांकि, गुटों में बंटी कांग्रेस आने वाले विधानसभा चुनाव में इस शानदार प्रदर्शन को कैसे बरकरार रख पाती है, यह अपने आप में एक बड़ी चुनौती होगी.

किस लोकसभा में कितने प्रतिशत वोट मिले

गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को इस बार 11.6 प्रतिशत अधिक और बीजेपी को 10.4 प्रतिशत कम वोट मिले हैं. वहीं, हिसार में कांग्रेस को 33 प्रतिशत ज्यादा और बीजेपी को करीब 8% वोट कम मिले, जबकि करनाल में कांग्रेस को 18 प्रतिशत अधिक और बीजेपी को 15.1 प्रतिशत वोट कम मिले हैं.

वहीं, कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन को पिछले चुनाव की अपेक्षा इस चुनाव में 17.9 प्रतिशत अधिक वोट मिले और बीजेपी के वोट में 11 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है. इसके अलावा, सिरसा लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के वोट शेयर में 24.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि बीजेपी के वोट 17.8 प्रतिशत कम हुए है. इसके साथ ही, सोनीपत लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के वोट में 11.4 प्रतिशत की बढोतरी और बीजेपी के वोट में 5.1 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.

हरियाणा की सबसे हॉट सीटों में शुमार रोहतक से कांग्रेस के वोट शेयर में 16.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी और बीजेपी के वोट में 11.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है. फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को पिछले चुनाव की तुलना में इस चुनाव में 20.3 प्रतिशत अधिक और बीजेपी को 15.1 प्रतिशत कम वोट मिले हैं.

भिवानी- महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र में भी इस बार कांग्रेस को पिछले चुनाव की तुलना में 21% वोट अधिक मिले, जबकि बीजेपी के वोट शेयर में 13.8% की गिरावट आई है. अंबाला लोकसभा में कांग्रेस को 2019 के मुकाबले 2024 के चुनावी परिणाम में 18.6 प्रतिशत अधिक वोट अधिक मिले, जबकि बीजेपी को 11.1 प्रतिशत वोट कम मिले हैं.

चुनाव आयोग के आंकड़े

लोकसभा के चुनावी नतीजों में यदि पूरे हरियाणा के वोट प्रतिशत का जिक्र करें तो इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) की ओर से जारी आंकड़ों में BJP का वोट प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा है. ECI के आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी का वोट प्रतिशत 46.11 रहा है, जबकि कांग्रेस को 43.67 प्रतिशत वोट मिले हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!