हरियाणा के कौन से जिले में हैं कितने वोटर, यहाँ से देखिये नई लिस्ट

चंडीगढ़ । भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशानुसार हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा प्रदेश के सभी 22 जिलों में कुल रजिस्टर वोटर की ताजा संख्या को इस वर्ष 1 जनवरी 2021 की योग्यता तिथि के आधार पर संशोधित किया गया है. 15 जनवरी 2021 को प्रकाशित करके इसे सार्वजनिक किया गया था फाइनल मतदाता सूचियों के अनुसार हरियाणा में कुल 1 करोड 89 लाख17हजार 901 मतदाता है. जिनमें से 1 लाख 9हजार 579 सर्विसेज मतदाता है.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन को लेकर फेक ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल, अनिल विज ने दी शिकायत

Election Vote

पंजाब एंव हरियाणा हाई कोर्टके एडवोकेट ने किया आंकड़ों का गहन अध्ययन 

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने चुनाव आयोग के आंकड़ों का अध्ययन करके बताया है कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा मे गुड़गांव जिले का बादशाह विधानसभा हल्का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा है. इसमें वर्तमान में 4 लाख 3हजार 399 मतदाता है. महेंद्रगढ़ जिले का नारनौल विधानसभा हलका क्षेत्रों में सबसे छोटा है. जहां तकरीबन 1 लाख 46 हजार 452 बताता है.

यह भी पढ़े -    किसानों की चेतावनी: सोमवार तक गेहूं की खरीद नहीं हुई तो दुष्यंत चौटाला के घर पर खड़ी करेंगे गेहूं की ट्रालियां

हेमंत ने प्रदेश के जिलेवार एवं हलकेवार मतदाताओं की कुल संख्या का गहन अध्ययन करने के बाद बताया कि हर देश में कुल मतदाताओं की संख्या जो अप्रैल-मई 2019 में हुए था, 17 वी लोकसभा में आम चुनावों में एक करोड़ 80 लाख 56 हजार 896 थी. प्रदेश के 22 जिलों में सबसे अधिक मतदाता फरीदाबाद में 15 लाख 65 हजार 561 है. जबकि सबसे कम मतदाता चरखी दादरी में है. पंचकूला जिले में यह संख्या 4 लाख 762, अंबाला जिले में 8 लाख 76हजार 799है. हेमंत ने बताया कि वर्तमान 22 जिलों में सबसे अधिक विधानसभा क्षेत्र हिसार जिले में है.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन के दौरान हरियाणा के भाजपा नेता की तस्वीरें और वीडियो वायरल, देखे

फरीदाबाद और सोनीपत में विधानसभा क्षेत्र 6-6 हैं. करनाल जींद और सिरसा में पांच, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र,कैथल, पानीपत भिवानी,रोहतक,झज्जर,महेंद्रगढ़ गुड़गांव में 4 है. मेवात, रेवाड़ी, पलवल में 3, पंचकूला व चरखी दादरी में दो-दो विधानसभा क्षेत्र है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!