हरियाणा के सभी स्कूलों में 1 अक्टूबर को होगी पेंटिंग प्रतियोगिता, विजेताओं को 500-500 रुपये इनाम

चंडीगढ़ | हरियाणा की मनोहर सरकार ने 1 अक्टूबर को प्रदेश के सभी स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाने का निर्णय लिया है. जिसका मुख्य उद्देश्य स्कूली छात्र-छात्राओं को सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक बनाना है. प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि से सम्मानित भी किया जाएगा.

School Students

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कुंवरपाल कंवरपाल गुर्जर ने मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के विषय पर प्रदेश भर में 1 अक्तूबर से सभी सरकारी और निजी स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता शुरू होगी. इसमें कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र हिस्सा ले सकेंगे. प्रतियोगिता का आयोजन हरियाणा कला परिषद और शिक्षा विभाग के तत्वाधान में किया जाएगा. यह पहले विद्यालय फिर जिला, मंडल और आखिरी में राज्य स्तर पर होगी.

यह भी पढ़े -   अब 50 हजार की बजाय 30 हजार तक की प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में हरियाणा के युवाओं को मिलेगा 75% आरक्षण

विजेताओं को मिलेगी पुरस्कार राशि

पेंटिंग प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा. राज्य शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिला स्तर पर चुने गए 25 विजेताओं को 500-500 रुपये इनाम दिया जाएगा. मंडल स्तर पर 10 सर्वश्रेष्ठ विजेताओं को 2100-2100 रुपये का इनाम दिया जाएगा. जिसके बाद मंडल स्तर के विजेताओं की पेंटिंग को राज्य स्तर पर भेजेंगे, जहां पहले पांच विजेताओं को 11,000-11,000 और आखिरी 5 को बतौर सांत्वना पुरस्कार 2100-2100 रुपये दिए जाएंगे.

पेंटिंग प्रतियोगिता से जागरूकता का प्रयास

हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने बताया कि अकसर देखने में आता है कि छात्रों और युवाओं को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी नहीं होती. पेंटिंग प्रतियोगिता का उद्देश्य यही है कि छात्र प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से पहले योजनाओं के बारे में जानकारी जुटाएं और ज्यादा से ज्यादा जागरूक हों. आज के छात्र आने वाले दिनों में समाज का निर्माण करेंगे उन्हें सरकार से जुड़ी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए. इसी उद्देश्य से यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, जो निश्चित ही जागरूकता लाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!