हरियाणा में खिलाड़ियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकारी नौकरियों में मिलेगा 3 फीसदी कोटा

चंडीगढ़ | हरियाणा की नायब सैनी सरकार (Nayab Saini Govt) ने प्रदेश के खिलाड़ियों को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) द्वारा विज्ञापित ग्रुप C पदों के लिए किसी भी वर्ष में पात्र उत्कृष्ट खिलाड़ियों (OSP) और पात्र खिलाड़ियों (ESP) को 3 प्रतिशत का अलग कोटा देने का निर्णय लिया है.

Nayab Singh Saini

इस प्रयोजन के लिए खेल एवं युवा मामले विभाग एक अलग कोटा बनाएगा तथा किसी भी वर्ष में HSSC द्वारा भर्ती किए गए कुल ग्रुप C पदों के 3% के बराबर OSP और ESP के लिए एक अलग भर्ती अभियान के लिए एचएसएससी को मांग भेजेगा.

इन विभागों में लागू होगा कोटा

मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से जारी पत्र के अनुसार, गृह विभाग, खेल विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, प्राथमिक शिक्षा विभाग, जेल विभाग, वन एवं वन्यजीव विभाग तथा ऊर्जा विभाग में कोटा लागू होगा. ऐसे पदों की संख्या HSSC द्वारा भर्ती किए जाने वाले कुल ग्रुप C पदों का 3 प्रतिशत होगा. ऐसे पदों का विज्ञापन केवल इन्हीं विभागों के लिए दिया जाएगा.

इन पदों पर HSSC निकाल चुका भर्तियां

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से अप्रैल में खिलाड़ियों के लिए श्रेणीवार पद घोषित करते हुए आवेदन मांगें गए थे. इसमें असिस्टेंट लाइनमैन से लेकर प्रशिक्षित स्नातक शारीरिक शिक्षक, डिप्टी रेंजर, पुरुष और महिला वार्डन, सहायक जेल अधीक्षक, जूनियर कोच, पुरुष और महिला सिपाही तथा पुरुष सब इंस्पेक्टर के पद शामिल हैं.

आवेदन के लिए अभ्यर्थियों का कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) पास होना जरूरी किया गया है. भर्ती में आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन तथा एलिजिबल स्पोर्ट्स पर्सन ही आवेदन कर सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!