इन ठंडी वादियों में ले गर्मियों की छुट्टियों का मजा, चंडीगढ़ से महज कुछ दूरी पर है स्थित

चंडीगढ़ | हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़, जो अपनी खुबसूरती के लिए विश्व भर में विख्यात है. यहां पर कई ऐसी जगह है जहां पर आप घूमने का प्लान बना सकते हैं. दिल्ली से महज 243 किलोमीटर दूर इस जगह पर आप अपनी गाड़ी से 5 घंटे की ड्राइव कर पहुंच सकते हैं. चंडीगढ़ में सुखना लेक, रॉक गार्डन, बर्ड पार्क और रोज गार्डन जैसे कई पर्यटन स्थल हैं. वहीं इसके साथ लगते कई हिल स्टेशन भी हैं, जहां आप गर्मी की छुट्टियों पर ठंडी वादियों में परिवार और दोस्तों के साथ भरपूर आनंद उठा सकते हैं.

morni hills 2

बता दें कि चंडीगढ़ तो अपनी खुबसूरती और हरियाली के लिए प्रसिद्ध है ही, वहीं इसके साथ लगते महज कुछ घंटों की दूरी पर स्थित हिल स्टेशन भी गर्मियों की छुट्टियां में मजा उठाने की बेहतरीन जगह है. यहां पर मैदानी इलाकों की भीषण गर्मी से निजात पा सकते हैं और पहाड़ी क्षेत्रों में सूकून के दो पल बिता सकते हैं. आइए जानते हैं चंडीगढ़ और उसके आसपास स्थित हिल स्टेशनों के बारे में…

मोरनी हिल्स

समुद्र तल से करीब 3600 फीट की उंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन चंडीगढ़ से केवल 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां आप महज एक घंटे की ड्राइव कर पहुंच सकते हैं. पहाड़ी इलाकों और चारों तरफ हरे- भरे पेड़- पौधे के बीच से गुजरते हुए आपका सफर और भी आनंदमय हो जाएगा. यह हिल स्टेशन सिर्फ प्रकृतिप्रेमियों को ही नहीं, बल्कि एडवेंचर पसंद लोगों को भी खूब आकर्षित करता है. मोरनी में बोटिंग, ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिहाज से परफेक्ट डेस्टिनेशन है. वैसे तो यहां देखने लायक काफी कुछ है, लेकिन पुराना ऐतिहासिक किला और टिक्कर ताल मुख्य पर्यटन आकर्षण हैं.

यह भी पढ़े -   Haryana Jail Jobs: हरियाणा जेल विभाग में आई अनेक पदों पर भर्ती, नहीं होगी कोई लिखित परीक्षा

टिक्कर ताल

मोरनी से सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह हिल स्टेशन अपने शांत वातावरण से पर्यटकों के मन को मोह लेता है. चारों ओर से पहाड़ियों से घिरे टिक्कर ताल की खुबसूरती किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां पर एडवेंचरस स्पोर्ट्स, जैसे- वाटर स्पोर्ट्स, राफ्टिंग, कायकिंग और हाइकिंग के बढ़िया अवसर है. अगर मौसम साफ रहे तो आप पैरा ग्लाइडिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. फैमिली हो या फिर दोस्त यहां पर आप बोटिंग का लुत्फ अवश्य उठाएं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, पढ़ें मौसम विभाग की ताज़ा अपडेट

कसौली

चंडीगढ़ से कुछ ही दूरी पर स्थित इस हिल स्टेशन पर आप कई चीजें एंजॉय कर सकते हैं. आपको यहा अंग्रेजों और मुगलों के शासनकाल की कई ऐतिहासिक धरोहरों को देखने का मौका मिलेगा. यहां के मॉल रोड में आपको खाने के लिए काफी कुछ मिल सकता है खासतौर पर टेस्टी मैगी. अगर आप 1-2 दिन के लिए टूर प्लान कर रहे हैं तो चंडीगढ़ के नजदीक इस हिल स्टेशन पर आप शहर के शोर- शराबे से दूर कुछ पल शांति से बिता सकते हैं.

बड़ोग

चंडीगढ़ से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह हिल स्टेशन चीड़ और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है जिसकी खुबसूरती देखते ही बनती है. यह हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश के सोलन में स्थित है. यहां आपको बहुत ही पुरानी मोनेस्ट्री, मंदिर और कैंपिंग साइट्स देखने को मिलेंगी. ठंडी वादियों में परिवार और दोस्तों के साथ कुछ पल बिताने के लिए यह एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!