सावधान: चंडीगढ़ में पहले से सख्त हुए ट्रैफिक नियम, यहां पढ़े नए रूल्स

चंडीगढ़ | राजधानी चंडीगढ़ में अब ड्राइविंग करते समय बरती गई लापरवाही भारी पड़ने वाली है. सोमवार यानि 18 जुलाई से ड्राइविंग करते समय यातायात नियमों की अनदेखी करना महंगा साबित होने जा रहा है. येलो लाइट जंप, जेब्रा क्रॉसिंग, गलत पार्किंग या फिर महिलाओं ने हेलमेट नहीं पहना हों आदि इस तरह के ट्रैफिक रूल्स फॉलो न करने पर अब सीधा ऑनलाइन चालान कटेगा. चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस विभाग की ओर से पूरे शहर में हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

traffic light

बता दें कि चंडीगढ़ में अभी तक सीसीटीवी कैमरों के जरिए ओवर स्पीड और रेड लाइट जंप के चालान किए जाते थे लेकिन अब गाड़ी चलाते समय ड्राइवर यदि धुम्रपान कर रहा है तो उसे भी चालान के रूप में हर्जाना भुगतना होगा. इसके अलावा सीट बेल्ट नहीं लगाने, जेड ब्लेक शीशे, टू- व्हीलर चलाते समय पैरों में चप्पल पहनी है, तो भी आनलाइन चालान कटेगा. शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) के तहत अब सीसीटीवी कैमरों से हर ट्रैफिक वायलेशन पर आनलाइन चालान काटे जाएंगे.

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस विभाग ने जानकारी देते हुए बताया हैं कि शहर में हर लाइट प्वाइंट ओर चौराहों पर हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. ये कैमरे 500 मीटर की दूरी से भी किसी भी तरह की ट्रैफिक वायलेशन को कैप्चर करने में सक्षम है. ये कैमरे 500 मीटर की दूरी तक गाड़ी का नंबर, ड्राइवर का चेहरा और यहां तक की वायलेशन की फुटेज ट्रैक करने में पूरी तरह सक्षम है.

यह भी पढ़े -   Weather Update: सक्रिय होंगे एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ, हरियाणा में इस दिन से बारिश की संभावना

ट्रैफिक विभाग ने लोगों को आग्रह करने के साथ ही सचेत करते हुए कहा है कि ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए अपने सफर का आनंद उठाएं. सभी लाइट प्वाइंट्स और चौराहों पर ट्रैफिक नियमों का पालन करें. ट्रैफिक नियमों की अच्छे से जानकारी हासिल कर लें वरना आपके द्वारा की गई छोटी सी गलती के लिए भी आपको चालान के रूप में जुर्माना भुगतना पड़ सकता है. इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से सीधे आनलाइन चालान काट कर आपके घर भेज दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!