हरियाणा में PM सूर्य घर बिजली योजना की शुरुआत, इन परिवारों की छत्तों पर फ्री में लगेंगी सोलर यूनिट

चंडीगढ़ | हरियाणा सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप बदस्तूर जारी है. तन को झुलसा देने वाले गर्म हवाओं के थपेड़ो ने आमजन का हाल-बेहाल कर दिया है. ऐसी भीषण गर्मी से बचाव के लिए लोग कूलर, पंखे और एसी का सहारा ले रहे हैं. ऐसे में इन उपकरणों के खूब इस्तेमाल से भारी-भरकम बिजली बिल का भुगतान करना पड़ रहा है लेकिन हरियाणा सरकार (Haryana Govt) ने अपने एक फैसले से आमजन को बड़ी राहत प्रदान की है. इस फैसले से बिजली खर्च को काफी हद तक कम करने में सफलता मिलेगी.

Solar System

पीएम सूर्य घर बिजली योजना की शुरुआत

हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने अंबाला में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ की औपचारिक शुरुआत की. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत गरीब परिवारों को छत पर सोलर यूनिट लगाने के लिए केंद्र सरकार 60 हजार रूपए सब्सिडी देगी. यह सब्सिडी उन परिवारों को ही मिलेगी जिनकी सालाना आय 1 लाख 80 हजार रूपए से कम है.

गरीब परिवारों का नहीं आएगा कोई खर्च

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार भी इन परिवारों को अपनी तरफ से 50 हजार रूपए की सब्सिडी देगी. इस तरह गरीब परिवारों को छत पर सोलर पावर यूनिट लगाने के लिए अपनी तरफ से एक पैसे का भी खर्च नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने बताया कि एक सोलर यूनिट लगाने पर 1.10 लाख रुपये की लागत आने का अनुमान हैं लेकिन गरीब परिवारों के लिए यह बिल्कुल निःशुल्क रहेगी.

कम होगा बिजली का बिल

हरियाणा में इससे उपभोक्ता के बिजली का बिल कम होगा. केंद्र सरकार की ओर से 2 किलोवाट के पैनल के लिए 60 हजार रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी. एक लाख गरीब परिवार जिनकी औसत मासिक बिजली खपत 200 यूनिट तक है और जिनकी परिवार पहचान पत्र (PPP) में वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए तक है, के लिए 50 हजार रुपए तक की अतिरिक्त सहायता योजना शुरू की है.

जितनी यूनिट- उतना ही बिजली बिल

सीएम नायब सैनी ने बताया कि 1.80 लाख से तीन लाख रुपये की सालाना आय वाले परिवारों को भी केंद्र से 60 हजार रुपये और राज्य सरकार से 20 हज़ार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इसके साथ ही सरकार ने बिजली के बिल में मिनिमम सरप्लस चार्ज को समाप्त करने का फैसला लिया है यानि उपभोक्ता जितनी यूनिट बिजली खर्च करेगा, उसे उतना ही बिल चुकाना होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!