कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की जरूरी गाइडलाइन, बचने के लिए अपनाये ये नियम

हिसार | स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना को लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है. इसके तहत अगर आप कोरोना केे मरीज है तो आपको हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीने चाहिए. कम से कम 40 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ होने चाहिए या फिर अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर से हाथ साफ करने चाहिए. साथ ही मरीज को घर के अन्य लोगों के साथ अपने व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़े -   सरकार की नई पहल, घर बैठे मिलेगी मरीज को फ्री डॉक्टरी सलाह फोन नंबर जारी

corona 1

घर की सफाई का रखे विशेष ध्यान

मरीज को 1% हाइपोक्लोराइट घोल के साथ कमरों की सतहो की सफाई करनी चाहिए. इसके साथ-साथ पल्स ऑक्सीमीटर के साथ रक्त ऑक्सीजन सैचुरेशन की स्वयं जांच करने की सलाह भी दी जाती है. मरीज को रोजाना अपने तापमान की जांच करते रहना चाहिए. यदि रोग के लक्षण बढ़ रहे हैं तो तुरंत रिपोर्ट करनी चाहिए.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन में गेहूं खरीद पर भी रोक, जानें किसको मिलेगी छूट और किस पर रहेगा प्रतिबंध

ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल करें 

हमें ट्रिपल लेयर ऑफ़ मेडिकल मास्क पहनना चाहिए. बीमार व्यक्ति के साथ एक ही कमरे में हो तो एन 95 मास्क पहनना चाहिए. मास्क पहनते समय मास्क के सामने वाले हिस्से को नहीं छूना चाहिए.

खाना बनाते समय रखे विशेष ध्यान

खाना बनाने से पहले और बाद में, खाने से पहले, शौचालय के इस्तेमाल के बाद जब भी हाथ गंदे दिखाई दे तो कम से कम 40 सेकंड के लिए हाथ धोने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. साबुन और पानी का इस्तेमाल करने के बाद हाथ को सुखाने के लिए डिस्पोजेबल पेपर तौलिये का उपयोग करना चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!