8 लाख स्कूली बच्चों को मिलेंगे टैबलेट, नहीं चलेंगी फिल्में, सिर्फ होगी पढ़ाई

पंचकूला । हरियाणा सरकार द्वारा स्कूली बच्चों को टैबलेट देने की योजना जल्द ही सिरे चढ़ने जा रही है. प्रदेश सरकार से मिलने वाले इन टैबलेट पर स्कूली बच्चे सिर्फ पढ़ाई कर सकेंगे. इन टैबलेट पर यूट्यूब समेत कोई ऐसा चैनल नहीं चलेगा जिस पर बच्चे कार्टून, फिल्में या अन्य कोई आपत्तिजनक चीजें देख सकें. ये टैब एमडीएम यानी मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट प्रणाली से लैंस होंगे. इंटरनेट की सुविधा भी इन टैब में होगी. बच्चों के कंटेंट देखने का रिकॉर्ड टैब में मौजूद रहेगा.

haryana cm

8.10 लाख बच्चों को मिलेंगे टैब

प्रदेश सरकार 14,355 स्कूलों के 8.10 लाख बच्चों को टैबलेट वितरण करेगी. स्कूल शिक्षा विभाग ने उम्मीद जताई है कि अक्टूबर महीने में टैबलेट वितरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. मौलिक से लेकर उन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों की सूची जारी कर दी गई है, जिनके बच्चों को टैबलेट वितरण किए जाने हैं. बता दें कि सरकार की यह घोषणा लंबे समय से पेंडिंग पड़ी थी और अब इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए विभाग स्पेशल प्रयास कर रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: ITI की इन 27 ट्रेड में एडमिशन लेने पर छात्राओं को मिलेंगे 500 रुपए हर महीने, देखें जानकारी

कोरोना काल में बच्चों को हुई परेशानी

कोरोना महामारी के दौर में बच्चों की पढ़ाई बहुत प्रभावित हुई थी. बहुत से बच्चों के पास स्मार्टफोन की उपलब्धता नहीं थी तो कही इंटरनेट की समस्या बनी रहीं. टीवी चैनल के माध्यम से पढ़ाई करने वाले बच्चों के लिए कई जगहों पर बिजली समस्या आड़े आई. अब प्रदेश सरकार ने भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए 8 वीं से 12 वीं कक्षा तक के बच्चों को टैबलेट वितरण करने की योजना तैयार की है . अभी हर स्कूल के लिए एक ही टैबलेट आया है ,जिसे स्कूल के प्रिंसिपल , मुख्याध्यापक उपयोग कर रहे हैं. इसके माध्यम से वें बच्चों की पढ़ाई पर नजर रख रहे हैं.

विभाग जो चाहेगा , वहीं कंटेंट देख सकेंगे बच्चे: शिक्षा मंत्री

प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि बच्चे अपनी मनमर्जी से टैबलेट नहीं चला सकेंगे. विभाग की जो मर्जी होगी वही चीजें बच्चे देख पाएंगे. जो बच्चा जितने समय टैबलेट चलाएगा और सामग्री देखेगा ,उस रिकॉर्ड पर विभाग की पैनी नजर रहेगी. बच्चों को अत्याधुनिक व सुगम शिक्षा देने की तरफ यह हरियाणा सरकार की बड़ी पहल है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!