फतेहाबाद: पॉलिटेक्निक में दाखिले की प्रक्रिया हुई शुरु, करना होगा ऑनलाइन आवेदन; यहाँ जानिए पूरी प्रक्रिया

फतेहाबाद | हरियाणा के फतेहाबाद में उच्चतर शिक्षा विभाग के राज्य तकनीकी शिक्षा सोसायटी द्वारा बहुतकनीकी संस्थानों (Polytechnic) में दाखिले की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. ऐसे में इच्छुक विद्यार्थी जल्द- से- जल्द आवेदन भेज दें ताकि किसी प्रकार की परेशानी न हो. आपको बता दें कि दाखिले के लिए विद्यार्थी 17 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. बहुतकनीकी संस्थान गांव धांगड़ में स्थित है. ऐसे में आसपास के विद्यार्थियों को भी इसका फायदा होगा.

Girls

स्टूडेंटस के लिए बनाया गया हेल्प डेस्क

यह संस्थान हिसार- सिरसा नेशनल हाईवे पर बना हुआ है. ऐसे में वाहन आदि की परेशानी भी विद्यार्थियों को नहीं उठानी पड़ेगी. बहुतकनीकी संस्थान धांगड़ के प्राचार्य सुभाष चंद ने बताया कि दाखिले की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. ऐसे में विद्यार्थी जल्द- से- जल्द आवेदन करे, ताकि वो दाखिला ले पाये. विद्यार्थियों की सहायता के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया गया है. विभाग ने डिप्लोमा इंजीनियरिंग और डिप्लोमा इंजीनियरिंग लेटरल एंट्री के तहत एडमिशन का अलग- अलग शेड्यूल जारी किया है.

21 जून को लगेगी पहली कट ऑफ लिस्ट

लेटरल एंट्री के तहत, आवेदन 19 जून तक होंगे और 21 को पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी. इसके अलावा, दूसरी काउंसिलिंग 8 जुलाई तक होगी. यहां 5 डिप्लोमा कोर्स में 300 सीटें उपलब्ध है. विद्यार्थियों को अंकों के अनुसार दाखिला मिलेगा. हर साल दाखिले के लिए मारामारी बनी रहती है. आसपास बहुतकनीकी संस्थान न होने के कारण फतेहाबाद शहर से भी अनेक विद्यार्थी पढ़ाई करने के लिए यहाँ आते है. अगर पूरे शेड्यूल के बारे में बात करें तों 25 अप्रैल से आवेदन शुरू हो चुके हैं.

आवेदन का आखिरी दिन 17 जून है.  26 अप्रैल से 18 जून तक दस्तावेज जांच की जाएगी. बता दें कि पहली मेरिट सूची 19 जून को जारी होगी. इसके बाद, पहली काउंसिलिंग 20 जून से 24 जून तक, सीट अलाटमेंट 25 जून को, फिजिकल रिपोर्टिंग 26 जून से 29 जून तक,दूसरी काउंसिलिंग 1 से 3 जुलाई तक होगी. वहीं, सीट अलाटमेंट 4 जुलाई तक , फिजिकल रिपोर्टिंग 5 से 8 जुलाई तक होगी.

1 अगस्त से शुरू होगी कक्षाएं

1 अगस्त से कक्षाएं शुरू होगी. संस्थान स्तर पर अंतिम कट ऑफ 15 सितंबर को लगेंगी तथा संस्थान स्तर पर दाखिले 16 सितंबर तक होंगे. यदि यहां पर डिप्लोमा कोर्स के बारे में बात करें, तो सिविल इंजीनियरिंग- 60, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग- 60, मैकेनिकल इंजीनियरिंग- 60,डीएमएलटी- 60,कप्यूटर इंजीनियरिंग- 60 है.

रजिस्ट्रेशन के लिए लेगगा इतना शुल्क

पॉलिटेक्निक संस्थान में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान स्टूडेंट को कुछ शुल्क देना होता है.  जनरल श्रेणी के विद्यार्थियों को 1,000 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी. इसके अलावा, महिला उम्मीदवार व आरक्षित वर्ग के लिए 700 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस रखी गई है. संस्थान में मेडिकल और नान मेडिकल विद्यार्थी दाखिला लेते हैं, तो उन्हें एक साल का लाभ भी मिलेगा. यदि किसी ने 12वीं कक्षा मेडिकल या नान मेडिकल से पास की है या फिर आइटीआई की है, तो उसे योजना के तहत संस्थान में द्वितीय वर्ष में एडमिशन दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!