गुरुग्राम के लोगों की होगी बल्ले- बल्ले, इस महीने से सड़कों पर दौड़ेगी AC इलेक्ट्रिक बसें

गुरुग्राम | हरियाणा की साईबर सिटी गुरुग्राम की जनता के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. शहर के लोगों को बहुत जल्द AC इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने का मौका मिलने जा रहा है. इसके लिए गुरुग्राम मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (GMDA) सेक्टर- 10 स्थित बस डिपो में इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा.

Haryana Roadways AC Bus

यहां पर इलेक्ट्रिक बसों के लिए करीब 64 चार्जिंग पॉइंट बनाए जाएंगे. सिटी बस सेवा में 100 एसी ई- बसें अक्टूबर तक शामिल होंगी. बता दें कि शहर में सिटी बसों के संचालन का जिम्मा गुरुग्राम मेट्रोपोलिटन सिटी बस लिमिटेड (GMCBL) संभालती हैं और वर्तमान में करीब 150 सीएनजी बसों का संचालन शहर के विभिन्न रूटों पर हो रहा है.

इस जगह पर बनेगा चार्जिंग स्टेशन

इसी कड़ी में अब GMCBL शहर के विभिन्न रूटों पर 100 एसी इलेक्ट्रिक बसें संचालित करने की योजना बना रहा है. इसके लिए GMDA और GMCBL की ओर से तैयारियां चल रही हैं. जीएमडीए सेक्टर- 10 बस स्टैंड को ई-बस स्टैंड के अनुसार तब्दील करने में जुट गया हैं और इसके लिए एक कंपनी को जरूरी इंतजाम करने के लिए कार्य दिया गया है. ये कंपनी यहां बसों के आने से पहले चार्जिंग की सुविधा समेत अन्य इंतजाम की व्यवस्था करेगी.

GMDA के एक अधिकारी ने बताया कि सेक्टर-10 स्थित बस डिपो में इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा. हमारा लक्ष्य भविष्य में सवारियों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए सिटी बसों का व्यापक और मजबूत नेटवर्क स्थापित करना है. फिलहाल, 150 सिटी बसें संचालित हो रही है और अब पीएम ई- बस योजना के तहत गुरुग्राम व फरीदाबाद को 100- 100 इलेक्ट्रिक बसें मिलेगी.

इन रूटों पर चलाने की योजना

इन इलेक्ट्रिक बसों को गुरुग्राम से सोहना, भोंडसी, पटौदी और फर्रुखनगर कस्बे तक संचालित करने की योजना बनाई गई है. इसके अलावा, द्वारका एक्सप्रेसवे पर भी सिटी बस सेवा शुरू की जाएगी. इससे इस रूट पर बसने वाली सैकड़ों कालोनियों के लोगों को लाभ पहुंचेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!