गुरुग्राम में नए रूट पर अगले महीने रफ्तार पकड़ेगा मेट्रो का काम, इन 27 जगहों पर बनेंगे स्टेशन

गुरुग्राम | हरियाणा की साईबर सिटी गुरुग्राम में मेट्रो और बसों के जरिए परिवहन व्यवस्था मजबूत करने की दिशा में निरंतर प्रयास हो रहे हैं. इसी कड़ी में शहर में प्रस्तावित एक और मेट्रो रूट पर शुरूआती निर्माण कार्य अगस्त महीने में शुरू होने की उम्मीद जगी है. इस रूट पर मिट्टी जांच का काम पूरा होने पर जांच रिपोर्ट हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (HMRTC) के पास पहुंच चुकी है, जिसके बाद पिलर निर्माण कार्य को हरी झंडी दिखाई गई है.

Delhi Metro Train

रफ्तार पकड़ेगा निर्माण कार्य

मेट्रो के स्ट्रक्चर निर्माण में डिटेल डिजाइन कॉन्ट्रैक्ट (DDC) अहम भूमिका अदा करेगा क्योंकि इसके बिना काम आगे नहीं बढ़ सकता है. DDC फाइनल होते ही पुराने गुरुग्राम में मेट्रो के ढांचे का निर्माण कार्य रफ्तार पकड़ेगा. इस करार के तहत एक कंपनी नियुक्त की जाएगी जो पुराने गुरुग्राम शहर में मेट्रो प्राेजेक्ट को डिजाइन करेगी. कंपनी मेट्रो के पिलर डिजाइन से लेकर स्टेशन तक का डिजाइन तय करेगी. कंपनी मेट्रो के पूरे स्ट्रक्चर का खाका बनाकर HMRTC को सौंपेगी.

पुराने गुरुग्राम शहर में प्रस्तावित स्टेशनों का निर्माण भी कंपनी ही तय करेगी. स्टेशन, पिलर और ट्रैक निर्माण के लिए कितनी जमीन चाहिए, यह भी कंपनी ही तय करेगी. इसके साथ ही, टेक्निकल कंसलटेंट की नियुक्ति भी की जाएगी. इसके लिए 27 जून तक निविदाएं मांगी गई थी.

27 जगहों पर बनेंगे स्टेशन

पुराने गुरुग्राम शहर को नए गुरुग्राम शहर से जोड़ने के लिए 28.05 किलोमीटर के इस नए मेट्रो रूट पर 27 स्टेशन बनेंगे. इनमें सेक्टर- 45, साइबर पार्क, सेक्टर- 47, सुभाष चौक, सेक्टर- 48, सेक्टर- 72 A, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज- 6, सेक्टर- 10, सेक्टर- 37, बसई गांव, सेक्टर- 9, सेक्टर- 7, सेक्टर- 4, सेक्टर- 5, अशोक विहार, सेक्टर- 3, बजघेड़ा रोड़, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर- 23 A, सेक्टर- 22, उद्योग विहार फेज- 4, उद्योग विहार फेज- 5, साइबर सिटी से द्वारका एक्सप्रेसवे (सेक्टर- 101) शामिल है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!