गुरुग्राम में और मजबूत होगा मेट्रो सिस्टम, इन 2 स्टेशनों को आपस में जोड़ने की तैयारी; होगा तगड़ा फायदा

गुरुग्राम | हरियाणा की साईबर सिटी गुरुग्राम में ट्रैफिक व्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में निरंतर प्रयास हो रहे हैं. इसी कड़ी में हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (HMRTC) और गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (GMRL) की ओर से गलेरिया रोड पर मेट्रो संचालन की कार्य योजना बनाई जा रही है. नए रूट के मुताबिक, मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन को गोल्फ कोर्स रोड़ स्थित रेपिड मेट्रो स्टेशन के सेक्टर 42 व 43 से जोड़ने की योजना है.

Metro

इन इलाकों को मिलेगा फायदा

करीब ढाई किलोमीटर लंबे इस रूट पर मेट्रो संचालन से सुशांत लोक वन, DLF Phase- 4, सेक्टर 27, 42 और 43 सेक्टर के लोगों को लाभ मिलेगा. गत दिनों हुई बैठक में नए रूट पर काम करने और संभावनाएं तलाशने की जिम्मेदारी जीएमआरएल दी गई है.

हालांकि, इसके बीच दो स्टेशन का निर्माण हो सकता है. एक अधिकारी ने कहा कि यह 2 km का स्ट्रेच है. ऐसे में इस पर ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो परियोजना के साथ ही काम किया जा सकता है और अभी इस संबंध में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

बता दें कि जीएमआरएल की ओर से मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से साइबर सिटी तक मेट्रो लाइन निर्माण के लिए कवायद चल रही है. 28.05 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन के लिए मिट्टी की जांच संबंधी कार्य चल रहा है. इसके लिए 130 जगहों पर मिट्टी की जांच होगी. सर्वेक्षण के तहत 30 मीटर गहरा बोरवेल खोदकर पानी और मिट्टी के नमूनों की जांच की जानी है. वहीं, इस प्रोजेक्ट को लेकर अलग- अलग कंसल्टेंट रखने के लिए टेंडर जारी किए जा चुके हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!