युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा सोहना रोड़, रियल स्टेट में आएगा उछाल

सोहना | केन्द्र की मोदी सरकार देशभर में सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है और सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है. इसी दिशा में हरियाणा के गुरुग्राम में गुरुग्राम- सोहना एलिवेटेड रोड़ तैयार होने के साथ ही दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस- वे का निर्माण कार्य भी जोरों से चल रहा है. इस एक्सप्रेसवे के बनने से आने वाले दिनों में गुरुग्राम सोहना इलाके में कई बड़ी कंपनियों के उद्योग स्थापित होने की संभावना बढ़ रही है. नए उद्योग स्थापित होने पर यहां रोजगार की अपार संभावनाएं पैदा होगी और प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे. रियल एस्टेट और उद्योग से जुड़े जानकारों का कहना है कि यहां लोगों के लिए इन्वेस्ट करना घाटे का सौदा नहीं रहने वाला है.

यह भी पढ़े -   अब गुरुग्राम से जयपुर का सफर चार की बजाय 2 घंटे में होगा पूरा, 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

sohna

गुरुग्राम- सोहना एलिवेटेड रोड़ करीब दो हजार करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हो चुका है और दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस- वे भी करीब एक लाख करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली से लेकर मुंबई और बड़ोदरा तक बनाया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम की औद्योगिक हब के रूप में दुनिया के मानचित्र पर पहचान है और इस कड़ी में इन तमाम बड़ी सड़क परियोजनाओं के पूरा होने पर सोहना क्षेत्र में भी रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे.

गुरुग्राम सोहना आईएमटी में कई बड़ी कंपनियां इन्वेस्ट कर चुकी हैं और वहां उत्पादन का काम भी शुरू हो चुका है. सोहना सेक्टर-36 में कई बड़े बिल्डरों के प्रोजेक्ट कार्य पर तेजी से काम चल रहा है. वहीं इन सड़क परियोजनाओं के बाद रियल एस्टेट क्षेत्र में भी तेजी देखने को मिल रही है. रियल एस्टेट से जुड़े लोग सोहना के आसपास इन्वेस्ट करना बड़े फायदे का सौदा मान रहे हैं.

यह भी पढ़े -   अब गुरुग्राम से जयपुर का सफर चार की बजाय 2 घंटे में होगा पूरा, 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

जब से आईएमटी सोहना और एलिवेटेड रोड़ का निर्माण हुआ है ,तब से प्रोपर्टी के भाव यहां आसमान छू रहे हैं. जिस एलिवेटेड रोड़ के निर्माण के बाद गुरुग्राम से सोहना की दूरी घटी है तो उसी रफ्तार से यहां रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं. हरियाणा सरकार की ओर से आईएमटी सोहना में इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर बनाया गया है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने भी उसके निर्माण में करीब 600 करोड़ रुपए का इन्वेस्ट किया है.

यह भी पढ़े -   अब गुरुग्राम से जयपुर का सफर चार की बजाय 2 घंटे में होगा पूरा, 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

आईएमटी सोहना में एक जापानी कंपनी ने अपना प्लांट स्थापित कर उत्पादन शुरू कर दिया है. इसके अलावा कई अन्य कंपनियां भी यहां प्लांट स्थापित करने की तैयारी कर रही है. निश्चित तौर पर ये कदम आने वाले दिनों में इस इलाके की तस्वीर और तकदीर दोनों को बदलने का काम करेंगे. फिलहाल इन संभावनाओं के बीच लोगों का रूझान भी इस इलाके में बढ़ा है जो सोहना और प्रदेश के लिए एक अच्छी खबर है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!