गुरुग्राम- फरीदाबाद के बीच और अधिक आसान होगा सफर, वाटिका चौक से NH-48 तक बनेगा एलिवेटेड रोड़

गुरुग्राम | साईबर सिटी गुरुग्राम में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से जारी रखने की दिशा में निरंतर प्रयास हो रहे हैं. इसी कड़ी में अब गुरुग्राम मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (GMDA) ने वाटिका चौक से दिल्ली- जयपुर (NH- 48) पर स्थित खेड़की दौला टोल प्लाजा तक साढ़े 5 किलोमीटर लंबी सड़क को द्वारका एक्सप्रेसवे की तर्ज पर एलिवेटेड बनाने की योजना बनाई है.

Elevated Road

750 करोड़ रूपए अनुमानित लागत

करीब 750 करोड़ रूपए के इस प्रोजेक्ट को 10 जुलाई को होने वाली GMDA की बोर्ड मीटिंग में सीएम नायब सैनी के सामने रखा जाएगा. बोर्ड की मंजूरी मिलने पर काम शुरू कर दिया जाएगा. वाटिका चौक से NH- 48 (साउथर्न पेरिफेरल रोड़) तक एलिवेटेड बनने से वाहन चालक दिल्ली में शिव मूर्ति से द्वारका एक्सप्रेसवे होकर सीधे दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे पर पहुंच जाएंगे.

जीएमडीए की बैठक में सदस्यों ने बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे और गुरुग्राम- सोहना रोड़ (दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे) पूरी तरह से एलिवेटेड हैं. इसमें यह सुझाव दिया गया कि NH- 48 से वाटिका चौक तक एसपीआर का हिस्सा भी पूरी तरह से एलिवेटेड होना चाहिए, ताकि शिव मूर्ति (दिल्ली) से जयपुर हाईवे और मुंबई एक्सप्रेसवे दोनों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके.

गुरुग्राम- फरीदाबाद के बीच सफर होगा आसान

विस्तृत चर्चा के बाद फैसला लिया गया कि केवल घाटा से वाटिका चौक तक सड़क खंड के लिए डीपीआर को मंजूरी दी जाए, जबकि जयपुर, सोहना, पलवल, दादरी, नारनौल, मानेसर के औद्योगिक क्षेत्र से भारी वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही और आवासीय क्षेत्रों में जाने वाले वाहनों के आवागमन को ध्यान में रखते हुए तथा ऑथोरिटी के सदस्यों के सुझावों के आधार पर वाटिका चौक से NH- 48 तक सिग्नल मुक्त कॉरिडोर के रूप में अपग्रेड करने का प्रस्ताव है, जिसमें सिक्स लेन एलिवेटेड कॉरिडोर का प्रावधान किया गया है.

इसे दो भागों में पूरा करना है. एक भाग में वाटिका चौक से NH- 48 और दूसरा वाटिका चौक से घाटा गांव तक शामिल है. इससे फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच आवाजाही करने वाले वाहन चालकों का सफर आसान हो जाएगा.

वाटिका चौक पर बनेगा क्लोवरलीफ

दूसरी ओर एसपीआर रोड़ एलिवेटेड बनाने से इसे वाटिका चौक पर कनेक्ट करने के लिए क्लोवरलीफ का निर्माण करना होगा. इस संबंध में GMDA के अधिकारी NHAI से मिल चुके हैं. जीएमडीए के मुताबिक, NH- 248A पर वाटिका चौक के समीप क्लोवरलीफ निर्माण की सैद्धांतिक सहमति मिल गई है. इनके निर्माण से NH- 48 और 248A को आपस में कनेक्टिविटी मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!