हिसार में किसानों ने बंद करवाई सड़कें, 213 जगहों पर जाम प्रस्तावित

हरियाणा । केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में आज सुबह से ही भारत बंद की प्रक्रिया चालू कर दी है. हिसार, हांसी, फतेहाबाद, भिवानी व सिरसा में किसानों ने आज सुबह से ही सड़कें व रेलवे ट्रैक जाम करवा दिए हैं. हिसार में 2 पॉइंट्स पर किसान ट्रैक पर बैठ गए हैं जिस वजह से दो ट्रेनों को रद्द करवाना पड़ा है. बंद के लिए किसानों की तरफ से कुल 213 जगहों पर सड़कें जाम करने व 8 पॉइंट पर रेल रोकने का अल्टीमेटम प्रशासन को दिया गया है. जाम शाम 5 बजे तक चलेगा.

यह भी पढ़े -   एचएयू ई -ट्रैक्टर पर अनुसंधान करने वाला बना पहला विश्वविद्यालय

traffic jam

किसानों व प्रशासन की तरफ से शांति व्यवस्था बनाए रखने का भरोसा दिया गया है और साथ ही इमरजेंसी वाहनों को रास्ता देने को भी कहा है. 9 बजे तक हालात शांतिपूर्ण हैं और किसी भी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं हैं. किसानों के भारत बंद को कई व्यापारी, मजदूर संगठन, बार एसोसिएशन, पैट्रोल पंप एसोसिएशन द्वारा समर्थन दिया गया है. कृषि कानूनों के विरोध में किसानों द्वारा अबकी बार तीसरी बार भारत बंद बुलाया गया है.

किसानों की तरफ से कुल 150 प्वाइंट पर जाम लगाने की तैयारी है. इनमें सभी 4 टोल के अलावा मुख्य मार्गों पर जाम लगाया जाएगा. इसके अलावा भिवानी, सिरसा, राजगढ़ व लुधियाना रूट पर भी ट्रेनों को रोका जाएगा. व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 20 ड्यूटी मजिस्ट्रेट को कमान दी गई और 1800 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है. सिरसा में 31 जगहों पर किसानों की तरफ से जाम लगाया जाएगा. इसके लिए 28 ड्यूटी मजिस्ट्रेट व 650 जवान लगाए गए हैं. सुबह ही किसानों ने हांसी मार्ग, उकलाना रोड़, दिल्ली हाईवे बंद कर दिया है और दो स्थानों पर ट्रेनों को रोका गया है.

फतेहाबाद में किसानों की तरफ से 20 प्वाइंट पर जाम लगाया जाएगा व जाखल और भट्‌टू में ट्रेनों को रोका जाएगा. प्रशासन की तरफ से 17 नाके लगाए गए हैं और 1 हजार जवानों को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है. अल सुबह किसानों ने हिसार मार्ग बंद करवा दिया. पुलिस की तरफ से कुछ प्वाइंटस पर वाहनों को डायवर्ट भी किया गया है. इसके अलावा भिवानी में 12 जगहों पर जाम प्रस्तावित है. किसानों द्वारा बवानीखेड़ा व कालुवास में ट्रेन रोके जाने की संभावना है. भिवानी में 12 ड्यूटी मजिस्ट्रेट व 1000 जवानों को व्यवस्था बनाने के लिए लगाया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!