हिसार ने रचा नया कीर्तिमान, माई ग्राम पंचायत ऐप ने देशभर में पाया दूसरा स्थान

हिसार | पूरे देशभर से डिजिटल गवर्नेंस मोबाइल एप्लिकेशन माई ग्राम पंचायत के तहत एनआईसी द्वारा राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों के 674 जिलों ने भाग लिया. तीन चरणों में सम्पन्न हुई इस प्रतियोगिता में हरियाणा के हिसार जिले ने दूसरा स्थान प्राप्त किया. जनवरी 2021 में पूरे भारतवर्ष से माई ग्राम पंचायत एप्लिकेशन के लिए 674 जिलों ने अलग-अलग फीचर्स की मोबाइल एप्लिकेशन की प्रस्तुति दी.

यह भी पढ़े -   छात्रों को मुफ्त कोचिंग का मौका, हिसार और कुरुक्षेत्र में खोले जाएंगे Super 100 कोचिंग सेंटर

meri gram panchyat app

मोबाइल एक्सपर्ट टीम द्वारा इन 674 एप्लिकेशन में से 90 एप्लिकेशन को दूसरे चरण के लिए चुना गया और इनमें से फिर 20 एप्लिकेशन को नेशनल लेवल के लिए चुना गया, जिसमें से हिसार जिले ने दूसरा स्थान हासिल किया. 28 मई को आयोजित पुरस्कार समारोह में डॉ नीता वर्मा डीजी एनआईसी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया.

ग्राम पंचायत ऐप में है आठ मॉड्यूल

1. नामांकन प्रक्रिया

यह भी पढ़े -   टीवी एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, केवल हांसी में दर्ज मुकदमे पर जारी रहेगी सुनवाई

2. बूथ की जानकारी

3. दिव्यांग पंजीकरण

4. इ- डैशबोर्ड पोल मॉनिटरिंग

5. इंट्रा कम्युनिकेशन

6. चुनाव परिणाम

7. माई ग्राम पंचायत मेंबर

8. विकास कार्य प्रगति रिपोर्ट

इस ऐप के जरिए पंचायत प्रतिनिधि अपने क्षेत्र में किए गए विकास कार्य इस एप्लिकेशन में दर्शा सकता है ताकि अन्य पंचायत प्रतिनिधि भी अपने-अपने क्षेत्र में विकास कार्य एक दूसरे से प्रेरित होकर कर सकें.

यह भी पढ़े -   अंधविश्वास में डूबकर दोस्ती का कत्ल, तांत्रिक के कहने पर घर बुलाकर काट डाला

यें रहे विजेता जिले

1. केरल से कोझीकोड जिला

2. हरियाणा का हिसार जिला

3. हिमाचल प्रदेश का सोलंग जिला

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!