हरियाणा के अमन सहरावत ने रचा इतिहास, कुश्ती में भारत को दिलाया पहला ओलम्पिक कोटा

झज्जर | खेल मैदान से हिंदुस्तान के लिए एक और गौरवमई खबर सामने आई है. हरियाणा के लाल अमन सहरावत ने देश की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए पुरूषों की फ्री-स्टाइल कुश्ती के 57 किलोग्राम भारवर्ग में पेरिस ओलम्पिक का टिकट कटा लिया है. वो ओलम्पिक खेलों में कोटा हासिल करने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गए हैं.

Aman Sehrawat Jhajjar

ऐसे रहा जीत का सफर

अंडर-23 विश्व चैम्पियन और सीनियर एशियाई चैम्पियनशिप विजेता अमन सहरावत से 57 किलोग्राम भारवर्ग में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी और बीस वर्षीय इस पहलवान ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए देश को खुशियां मनाने का मौका दिया, क्योंकि इससे पहले किसी पुरुष पहलवान ने पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल नहीं किया था.

दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में प्रशिक्षण लेने वाले अमन सहरावत ने अपने तीनों मुकाबलों में शानदार खेल दिखाते हुए दोहरे अंकों से जीत हासिल की जिसमें से दो तकनीकी श्रेष्ठता वाली जीत रहीं. यूक्रेन के एंड्री यातसेंको को हराने से पहले उन्होंने जॉजी वालेनतिनोव को 10-4 से पटखनी दी थी.

दीपक पूनिया ने किया निराश

वहीं, स्टार पहलवान दीपक पूनिया शनिवार को विश्व क्वालीफायर में पहले दौर में करारी हार के बाद क्वालीफिकेशन दौड़ से बाहर हो गए. टोक्यो ओलम्पिक में मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूकने वाले 86 किलोग्राम भारवर्ग के पूनिया पहले ही मैच में चीन के दमदार खिलाड़ी जुशेन लिन पर बढ़त लेने के बावजूद 4-6 से हार गए. उन्होंने पहले हाफ में 3-0 की बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन दूसरे हाफ में चीनी पहलवान ने जबरदस्त वापसी करते हुए स्कोर 4-3 कर दिया और आखिर में जीत दर्ज करने में कामयाब रहे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!