हरियाणा का एक ऐसा गांव जहां अब तक नहीं हुआ है किसी को कोरोना, लग चुकी है वैक्सीन

जींद | हरियाणा के जींद जिले में एक ऐसा गांव है, जहां आज तक कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं हुआ है. जी हां,हम बात कर रहे हैं जींद जिले के गांव जीवनपुर की, जहां की आबादी मात्र 1100 है. कोरोना महामारी से बचाव हेतु इस गांव ने एक बड़ी पहल की है. गांव के 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है जबकि दूसरी डोज भी सिर्फ 25% को लगना ही बाकी है. पूरे गांव से आज तक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है और ना ही गांव में इस महामारी से किसी की मौत हुई है. इस गांव की अधिकतर आबादी पढ़ी-लिखी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में लॉकडाउन को लेकर नई टाइमिंग जारी, इन नियमों में किया गया बदलाव

corona test 3

जींद शहर से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अलेवा खंड का यह छोटा सा गांव जीवनपुर है. गांव बेशक छोटा है लेकिन शिक्षित व जागरुक हैं. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि छोटा सा यह गांव अन्य गांवों के लिए एक मिसाल है. स्वास्थ्य विभाग ने प्रशासन से गांव के जागरूक कार्यकर्ताओं और गांव को सम्मानित करने की गुहार लगाई है. गांव के सरपंच ने कहा कि महामारी के शुरुआती दौर में गांव में डर का माहौल था और लोग कोरोना को लेकर घबराएं हुए थे. हमने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर गांव वालों को समझाया कि इस महामारी से डरने की बजाय लड़ने की जरूरत है.

कोरोना की पहली लहर के दौरान ही गांव की 11 सदस्यीय कमेटी ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर लोगों को कोरोना महामारी के प्रति लड़ने के लिए जागरूक किया. गांव में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 24 मार्च को जबकि दुसरी डोज 14 मई को लगाई गई थी. सरकार के दूसरी डोज में 12 सप्ताह के अंदर लगाने के नए आदेश जारी करने के कारण 25% लोगों को दूसरी डोज नहीं लग पाई है. बाकी गांव के लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!