हरियाणा में मिला 1000 साल पुराना कुआं, पुरातत्व विभाग ने शुरू किया अध्ययन

कैथल | हरियाणा के प्राचीन इतिहास में एक और अध्याय जुड़ गया है. जिला कैथल की कलायत तहसील के बालू ग्राम में एक मध्यकालीन कुआं मिला है. अब तक हुए परीक्षणों में कुएं की उम्र 1,000 साल पुरानी होने की पुष्टि हुई है. यह कुआं 29 जून को कलायत के बालू गांव में तालाब की खुदाई के समय मिला था.

Kaithal Well Kuwan

पुरातत्व विभाग ने खुदाई में मिले कुए के अवशेषों का अध्ययन करने के बाद जिला प्रशासन से इसके देखरेख के लिए कहा है. पुरातत्व विभाग के उप निदेशक डॉ. बनानी भट्टाचार्य ने मुख्य पहलुओं के बारे में जानकारी शेयर की है.

30 जून को शुरू हुआ था अध्ययन

कुआं के अवशेष 30 जून को पुरातत्व विभाग की टीम ने ग्रामीणों से ले लिए थे. जिसके बाद, विभाग की टीम ने इन अवशेषों का गहन अध्ययन शुरू किया. अब प्रशासन की ओर से इस प्राचीन धरोहर कुएं के संरक्षण की कवायद शुरू की जाएगी. बालू गांव में पूर्व मध्यकालीन युग के अवशेष मिलने से पुरातत्व विभाग, ग्रामीण और इतिहासकार काफी उत्साहित हैं.

बालू गांव में है हड़प्पा कालीन टीला

हरियाणा का बालू गांव हड़प्पा कालीन टीले के कारण पहले से ही विश्व प्रसिद्ध स्थानों में आता है. सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी एवं इतिहास के प्रो. दलीप सिंह ने बताया कि प्राचीन और आधुनिक काल के बीच के वक्त को प्रारंभिक मध्यकालीन युग कहा जाता है. अब पूर्व मध्यकालीन सभ्यता का बालू गांव पोषक हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!