अगर यह अनुमान सच निकला तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और लगेगी आग!

नई दिल्ली । आज के समय में हर कोई पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते हुए दामों से परेशान हैं. इसका कारण यह है कि पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों का प्रभाव हर किसी पर पड़ रहा है. लोगों की बस एक ही इच्छा है कि किसी तरह ईंधन की कीमतें कम हो जाए. सरकार की ओर जनता उम्मीद भरी नजरों से देखती है. परंतु सरकार ने भी कीमतों के संबंध में अपने हाथ खड़े कर दिए हैं.

PETROL

आपको बता दें कि हर रोज सुबह तेल कंपनियां पेट्रोल डीजल के दामों को तय करती हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम ऊपर नीचे होते रहते हैं. इसी के अनुसार देश की कंपनियां भी देश में तेल की कीमतें निर्धारित करती है. ऐसी स्थिति में अंतरराष्ट्रीय संकेत यही मिल रहे हैं कि आने वाले समय में डीजल पेट्रोल की कीमतों में राहत की कोई उम्मीद नहीं है.

यह भी पढ़े -   आज ही निपटा लें बैंक के काम, इन 3 दिनों में लगातार रहेंगे बैंक बंद

अजरबैजान की ऑयल ट्रेडिंग कंपनी सोकार ट्रेडिंग एसए का अनुमान है कि आने वाले 18 से 24 महीनों तक बेंच मार्क ब्रेंट ट्रिपल डिजिट को छू सकता है. इसका मतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ब्रेंट क्रूड अर्थात कच्चे तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन के दौरान हरियाणा के भाजपा नेता की तस्वीरें और वीडियो वायरल, देखे

ऐसी स्थिति रही तो आने वाले कुछ समय पश्चात देश में पेट्रोल डीजल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर से भी ऊपर पहुंच सकती है. फिलहाल दिल्ली में डीजल 81.32 रुपये प्रति लीटर है और पेट्रोल 90.93 रुपये प्रति लीटर है.

इसके साथ ही बैंक ऑफ अमेरिका ने भी यह अंदेशा लगाया है कि आने वाले कुछ वर्षों में कच्चे तेल के दाम दोबारा से 100 डॉलर प्रति बैरल को पार कर जाएंगे. फिलहाल ब्रेंट क्रूड के दाम 66 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है.

यह भी पढ़े -   अनिल विज का ऑक्सीजन को लेकर बड़ा बयान, बोले- कामकाज कर देना चाहिए मिलिट्री के हवाले

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के समय कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट देखी गई थी. कच्चे तेल के दाम 18 साल के सबसे कम दाम 19 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए थे. उसके पश्चात कच्चे तेल के दाम लगातार बढ़ते ही चले गए. शेयर मार्केट के ऑप्शन मार्केट में दिसंबर 2022 के लिए कच्चे तेल के दामों पर 100 डॉलर से ऊपर के दामों पर दांव लगाया जा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!