गर्मियों में जरूर खाएं यह दो फल, लगातार सेवन से नहीं होती हार्ट और पाचन से जुड़ी बीमारियां

चंडीगढ़ | गर्मियों के मौसम में बाजार में कई तरह के फल मिलते हैं, इनमें से प्रमुख तरबूज, खरबूजा, आम, सेब आदि है. क्या आप सभी जानते हैं कि कौन सा फल आपके लिए फायदेमंद है. यदि नहीं तो आज की यह खबर आपके लिए काफी अहम होने वाली है. बता दें कि तरबूज और खरबूजा दोनों में ही पानी की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारी बॉडी को हाइड्रेट करने में काफी हेल्पफुल है.

watermelon tarbooz

ये दोनों फल आपको दिला सकते हैं गर्मी से राहत  

दोनों ही फल काफी पोस्टिक होते हैं और हमें गर्मी से भी काफी राहत मिलती है. आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि इनमें से कौन सा फल आपके लिए ज्यादा बेहतर है. तरबूज में कई प्रकार के पोस्टिक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विटामिन, पोटेशियम, आयरन,  मैग्नीशियम, लाइकोपिन शामिल है. जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. वही तरबूज खाने से गर्मियों में शरीर  में पानी की कमी भी नहीं होती. तरबूज में अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है. वहीं यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो भी आप तरबूज का सहारा ले सकते हैं.

तरबूज फाइबर से भरपूर होते हैं जिस वजह से यह क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है. यदि आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए. वही हार्ट से जुड़ी हुई तमाम बीमारियों के लिए भी तरबूज काफी फायदेमंद होता है. तरबूज खाने कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल मे रहता है. जिससे आपके हार्ट की बीमारियां भी कम हो जाती है. वहीं इसमें मौजूद फाइबर की वजह से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली- गुरुग्राम के बीच आवागमन हुआ आसान, खुल गया Y शेप वाला अंडरपास

जानिए खरबूजा खाने के फायदे 

यदि खरबूजे की बात की जाए तो इसमें भी कई प्रकार के पोस्टिक तत्व पाए जाते हैं जिसमें फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन विटामिन आदि शामिल होते हैं. यह हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार है. साथ ही हमारी पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है. गर्मियों में इसका नियमित रूप से सेवन करने से बॉडी को ठंडक मिलती है, साथ ही शरीर हाइड्रेट रहता है. इसके सेवन से हार्ट से जुड़ी हुई बीमारियां भी नहीं होती. इसमें जिक्सनथिन होता है जो हमारी किडनी की बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!