मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, अभी निपटा ले आपके जरूरी काम

नई दिल्ली । फरवरी का महीना खत्म होने वाला है. यदि आपने बैंक का कोई  काम अगले  महीने के लिए टाल दिया है. तो एक बार कैलेंडर पर गौर अवश्य कर लें.  हो सकता है जिस दिन आप बैंक जाए, उस दिन बैंक में आपको ताला लगे मिले. इससे तो बेहतर होगा कि आप पहले ही यह जान ले की,  मार्च में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, जाने आज के भाव

Bank Image

मार्च में इन दिनों बंद रहेंगे बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई के होलीडे कैलेंडर के मुताबिक मार्च में होली और महाशिवरात्रि को मिलाकर 11 दिन बैंक की छुट्टियां रहेंगी. इनमें 5 मार्च, 11 मार्च, 22 मार्च, 29 मार्च,  30 मार्च को बैंक की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा चार रविवार और 2 शनिवार भी बैंक बंद रहेंगे . यानी कि कुल मिलाकर 11 दिन बैंक बंद रहेंगे. छुट्टियों के अलावा बैंक कर्मचारियों के 9 संगठनों का सिर्फ निकाय UFBU ने सार्वजनिक क्षेत्र के 2 बैंकों के प्रस्तावित प्राइवेटाइजेशन के विरोध में 15 मार्च से 2 दिन की हड़ताल का ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में विनिवेश कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के 2 बैंकों को प्राइवेटाइजेशन करने का ऐलान किया था.

यह भी पढ़े -   मिले पैडमैन ऑफ हरियाणा से, प्रवासी परिवारों के घर जाकर बांट रहे सेनेटरी पैड

राज्यों में अलग-अलग दिन हो सकती है बैंकों की छुट्टियां 

सार्वजनिक क्षेत्रों के 2 बैंकों के प्राइवेटाइजेशन के विरोध में बैंकिंग यूनियनों ने हड़ताल का ऐलान किया. आरबीआई का कहना है कि राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग हो सकती है. इसीलिए सभी ग्राहक बैंकिंग से जुड़े अपने काम इसी को ध्यान में रखकर ही प्लान करें. 5 मार्च 2021 चापचर कुट के उपलक्ष में मिजोरम में छुट्टी, 11 मार्च 2021 महाशिवरात्रि, 22 मार्च 2021 बिहार दिवस, 29 और 30 मार्च होली की छुट्टियां है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!