रेलवे का बड़ा फैसला: अब यात्रा के दौरान ट्रेनों में मास्क लगाना अनिवार्य, नहीं तो लगेगा जुर्माना

नई दिल्ली । भारत में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. जिस वजह से कई राज्यों में दोबारा से मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही कोरोना गाइडलाइन्स को धीरे-धीरे लागू किया जा रहा है. इसी क्रम में अब भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. रेलवे के मुताबिक अब ट्रेनों में यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी हो गया है.

TRAIN RAILWAY STATION

रेल यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की फिर से वापसी हो रही है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों के लिए फिर से मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक नीरज शर्मा ने सभी जोनों के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक को पत्र भेजकर बोर्ड के निर्देशों से अवगत कराया है. पत्र में कहा गया है कि ट्रेन में सफर के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

बिना मास्क लगेगा जुर्माना

रेलवे ने कहा है कि कोविड को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 22 मार्च को जारी एसओपी का पालन किया जाए. इतना ही नहीं अगर यात्री बिना मास्क के यात्रा करते पाए जाते हैं तो ऐसे यात्रियों पर जुर्माना लगाया जा सकता है. लोगों को मास्क पहनने को कहा गया है. रेलवे बोर्ड ने यात्रियों के लिए सभी ट्रेनों और स्टेशन परिसर में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. रेलवे कर्मचारियों को भी मास्क पहनने को कहा गया है. इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा.

यह भी पढ़े -   राष्ट्रपति से इच्छा मृत्यु की मांग कर रहे हैं इस जिलें के लोग, वजह जानकर होगी हैरानी

आपको बता दें कि कोरोना के मामले कम होने के बाद रेलवे ने मास्क की अनिवार्यता खत्म कर दी थी. तब से रेल यात्री बिना मास्क के ट्रेन में सफर कर पा रहे थे. वहीं मास्क के अलावा रेलवे में पहले की तरह पैंट्री और बेड देने का भी फैसला किया गया था, लेकिन अब देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए रेलवे फिर से कोविड प्रोटोकॉल की ओर बढ़ रहा है. इसी क्रम में मास्क पहनकर यात्रा करना फिर से अनिवार्य कर दिया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 10 बड़े प्रोजेक्ट्स के लिए जमीन खरीदने की कवायद शुरू, चीफ सेक्रेटरी ने सभी जिला उपायुक्तो को दिए निर्देश

देश में कोरोना के मामले

भारत में कोरोना संक्रमण की बात करें तो पिछले चौबीस घंटे में देश में कोरोना के 2 हजार 897 नए मामले सामने आए हैं. 54 लोगों की मौत भी दर्ज की गई है. अब देश में सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 19 हजार 494 हो गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!