Train में तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, आसानी से मिलेगी कन्फर्म सीट

नई दिल्ली | तत्काल यात्रा करने के लिए कन्फर्म टिकट लेने वालों के लिए काम की खबर हैं. बता दें कि कन्फर्म टिकट ट्रेन में सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है. इसके लिए 3 एसी या उससे उपर की क्लास के लिए टिकट बुकिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है. काउंटर के अलावा तत्काल टिकट ऑनलाइन भी बुक किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं ऑनलाइन कंफर्म टिकट बुक करने के तरीके…

RAIL TRAIN

तेजी से कैसे बुक किया जा सकता है तत्काल टिकट

सबसे पहले irctc.co.in वेबसाइट पर जाकर एक आईआरसीटीसी अकाउंट बनाएं. आपको यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं कि कैसे तत्काल टिकट तेजी से बुक किया जा सकता है.

अपना अकाउंट बनाने के बाद आप एक मास्टर लिस्ट बनाएं. यह वास्तव में उन पैसेंजर्स की एक लिस्ट होती है, जिसे आप अपनी प्रोफाइल में प्री-स्टोर कर सकते हैं. My Profile सेक्शन में ड्रॉप डाउन में आपको मास्टर लिस्ट दिखेगी. इस पर Click करें. इस पेज पर आपको पैसेंजर का नाम, आयु, लिंग, जन्म वरीयता, वरिष्ठ नागरिक, आईडी कार्ड प्रकार और आईडी कार्ड नंबर जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी. इन डिटेल्स को सेव करने के बाद Add Passenger पर क्लिक करें. मास्टर लिस्ट में एक व्यक्ति अधिकतम 20 पैसेंजर्स को बचा सकता है.

यह भी पढ़े -   Gold Price Today: सोने- चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज का ताजा भाव

यात्रा लिस्ट बनाएं

मास्टर लिस्ट के बाद यात्रा लिस्ट बनाएं. यह My Profile के ड्रॉप डाउन में भी मिलेगा. उपयोगकर्ता ध्यान दें कि यह लिस्ट मास्टर लिस्ट बनाने के बाद ही बनाई जा सकती है. यात्रा लिस्ट पेज पर जाएं. यहां सूची का नाम और विवरण पूछा जाएगा. इसके बाद मास्टर लिस्ट में से पैसेंजर का नाम चुनने का ऑप्शन होगा. उन पैसेंजर्स के नाम सेलेक्ट करें, जिन्हें आप उस लिस्ट में एड करना चाहते हैं.

यह भी पढ़े -   यमुनानगर में आम की बड़ी संख्या में होती है पैदावार, विदेशों में भी है मशहूर

तत्काल टिकट बुकिंग कैसे करें

क्लास 3 AC या उससे ऊपर के लिए तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको सुबह 9:57 बजे तक Login करना होगा. वहीं, स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग हेतु 10:57 बजे तक पोर्टल पर login करना होगा. इसके बाद प्लान माई जर्नी के बॉक्स में अपनी यात्रा के अनुसार स्टेशनों के नाम दर्ज करें. तारीख का चयन करें और अंत में Submit पर क्लिक करें.

इसके बाद यात्रा की जानकारी Submit करने के बाद आप ट्रेन सुझाव पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां उन सभी ट्रेनों की सूची आपके सामने होगी, जो अगले दिन आपके रूट पर चलेंगी. ट्रेन सूची के ऊपर, आपको सामान्य, प्रीमियम तत्काल, महिलाओं और तत्काल के लिए रेडियो बटन दिखाई देंगे. अब इंस्टेंट पर क्लिक करें. इसके बाद आप जिस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं, उस ट्रेन के किसी एक कोच को चुनें. जब तत्काल बुकिंग का समय शुरू हो जाए तो अपनी टिकट बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में महंगा हुआ ऑटो और टैक्सी में सफर करना, इतने रूपये बढ़ाया गया किराया

मास्टर लिस्ट और यात्रा लिस्ट का उपयोग कैसे करें 

मान लीजिए आपको चार लोगों के साथ सफर करना है. ऐसे में अगर यदि आप प्रत्येक पैसेंजर का नाम, आयु, लिंग, बर्थ जैसी जानकारी दर्ज करते हैं, तो तत्काल कोटा में उपलब्ध टिकट भर जाएगा. इसलिए मास्टर लिस्ट का उपयोग बेहतर ऑप्शन है, जिसमें पैसेंजर्स की जानकारी पहले से ही मौजूद हैं. लिस्ट के माध्यम से आप उन पैसेंजर्स के नाम का चयन कर सकते हैं, जिनके लिए टिकट बुक किया जाना है. इससे आप अपना समय भी बचा सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!