JNVST: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जानें कैसे करें आवेदन?

नई दिल्ली । नवोदय विद्यालय समिति ने जवाहर नवोदया विद्यालय में कक्षा 6 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. छात्र नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए सेलेक्शन टेस्ट में अप्लाई कर सकते हैं. विद्यार्थी 30 नवंबर 2021 या उससे पहले ये आवेदन करें.

JNV

कहां से करें रजिस्ट्रेशन?

कक्षा 9 में Admission के लिए JNVSC 2022 के रजिस्ट्रेशन NVS (Navodaya Vidyalaya Samiti) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करना होगा. एप्लाई करने से पहले यहां दी गई जरूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ें. आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक और तरीका भी नीचे देख सकते हैं.

यह भी पढ़े -   Fact Check: CBSE 10वीं और 12वीं की डेटशीट वायरल, बोर्ड ने बताई सच्चाई

जानिए कब होगा एडमिशन टेस्ट

शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा सुबह 11.30 बजे से शुरू होगी. यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में कुल 100 अंकों की होगी जिसमें 80 सवाल पूछे जाएंगे. सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे. प्रश्न पत्र में तीन सेक्शंस मेंटल एबिलिटी, एरिथमेटिक टेस्ट और लैंग्वेज टेस्ट होंगे.

कौन ले सकता है नवोदय विद्यालय में एडमिशन

नवोदय विद्यालय में 9वीं क्लास में एडमिशन एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 1 मई 2009 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद (दोनों तिथियां सम्मिलित हैं) नहीं होना चाहिए, साथ ही उन्हें पूरे शैक्षणिक सत्र 2021- 22 में सरकारी / सरकारी सहायता प्राप्त या अन्य मान्यता प्राप्त स्कूलों में या उसी जिले में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के ‘बी’ सर्टिफिकेट योग्यता कोर्स कक्षा 5वी में जहां वह प्रवेश लेना चाहता हैं पढ़ना चाहिए.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सुपर-100 कार्यक्रम लाया रंग: सरकारी स्कूल के 26 विद्यार्थियों का आईआईटी चयन

जानें कैसे करें आवेदन

(1) सबसे पहले नवोदय विद्यालय की आधिकारिक साइट navodaya.gov.in पर जाएं.

(2) होम पेज पर उपलब्ध JNVST 2022 कक्षा 6 लिंक पर क्लिक करें.

(3) एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा.

(4) आवेदन पत्र भरें और फीस जमा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.

यह भी पढ़े -   College Admission: हरियाणा के कॉलेजों में आवेदन दोबारा शुरू, छात्रों के पास एडमिशन लेने का आखरी मौका

आप का आवेदन जमा हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!