विश्व की सबसे ऊंची मीनार, Qutab Minar कैसे पहुंचे और क्या है वहां जाने की सही टाइमिंग, जानिए यहां

नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक प्राचीन धरोहरें है , जिनमें से एक नाम कुतुबमीनार (Qutab Minar) का भी आता है. यह धरोहर दिल्ली के महरौली इलाके के छतरपुर में स्थित है. इस धरोहर का निर्माण कुतुबद्दीन ऐबक के शासनकाल के दौरान हुआं था. इसका निर्माण लाल पत्थर और मार्बल से किया गया है जो इसकी खुबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है , लेकिन ईंटों से बनी सबसे ऊंची मीनार है.

यह भी पढ़े -   ओमीक्रॉन का खतरा, हरियाणा में स्कूल खोलने को लेकर नई गाइडलाइंस जारी

Qutub Minar

कुतुबमीनार की टाइमिंग

कुतुबमीनार में घूमने के लिए आप किसी भी वक्त जा सकतें हैं. यहां पर इंट्री का समय सुबह 6 बजें से लेकर शाम 6 बजें तक होता है. यहां आकर आप 3-4 घंटे आनंद से घूम-फिर सकते हैं.

हालांकि यहां दिन में पर्यटकों की भारी भीड़ रहती है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि बिना किसी शोर-शराबे एवं भीड़-भाड़ के कुतुबमीनार का दीदार किया जाएं तो सुबह का समय सबसे मुनासिब रहता है. दोपहर और शाम को यहां पर्यटकों की भीड़ होने के चलते लंबा इंतजार करना पड़ता है.

यह भी पढ़े- Kutub Minar Ki Lambai Kitni Hai

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 1600 साल पुरानी पुरातात्विक स्थल के मिले प्रमाण, साथ ही मिले ये अवशेष

इंट्री फीस

भारतीय पर्यटकों के लिए यहां पर 30 रुपये इंट्री फीस है तो वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए यहां पर 500 रुपये फीस रखी गई है.

कुतुबमीनार पहुंचने का रास्ता

कुतुब मीनार पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन कुतुब मीनार है, यह येलो लाइन से समयपुर बादली से जाती है. इसके अलावा आप बस से भी यहां जा सकते हैं. जिसका किराया सिर्फ 10 रुपये ही लगता है. इन दिनों कुछ नया ऑफर आया है, जिससे आपको ऑनलाइन टिकट खरीदने पर कुछ छूट दी जा रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!