जानिए डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में, इस दर से मिल रहा है ब्याज

नई दिल्ली । डाकघर अपने ग्राहकों के लिए कई बेहतरीन लाभदायक योजनाएं चला रहा है. डाकघर में सभी उम्र के लोगों के लिए बेहतरीन योजनाएं हैं. यदि आप भी डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करते हैं तो आप कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं. आज हम आपको इस खबर में डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में बताएंगे. जिसमें आपको 7.4% की दर से ब्याज मिलता है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, दुकानों का ऑड इवन नियम भी हुआ खत्म, जानें नई गाइडलाइन

Post Office

ऐसे खोले डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खाता

आप साधारण निवेश से महज 5 साल में 14 लाख रुपए तक का फंड प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना में खाता खोलने के लिए आपकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए. SCSS अकाउंट के साथ वरिष्ठ नागरिक 15 लाख रुपए तक की जमा राशि पर तिमाही ब्याज प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि एक वरिष्ठ नागरिक अपनी व्यक्तिगत क्षमता में या जीवन साथी के साथ संयुक्त रूप से SCSS अकाउंट रख सकता है. इस खाते के मामले में आयु प्रतिबंध केवल पहले धारक पर ही लागू होती है.

इस योजना में आप अधिकतम 1500000 रुपए तक का निवेश तथा न्यूनतम हजार रुपए तक का निवेश कर सकते हैं. एक वरिष्ठ नागरिक कई SCSS खाता खोल सकता हैं, परंतु ऐसे सभी खातों में संयुक्त जमा किसी भी समय ₹1500000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसमें ब्याज त्रैमासिक आधार पर देय है. मूल राशि,  खाता खोलते समय जमा की गई राशि का भुगतान 5 साल की समाप्ति पर या उसके बाद विस्तारित अवधि के मामलों में 8 साल की समाप्ति के बाद किया जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!