अभी तक 15 करोड़ लोगों ने बनवाया ई-श्रम कार्ड, जानिए कैसे बनवाएं श्रम कार्ड और क्या इसके लाभ

नई दिल्ली | केंद्र सरकार की गरीबों के लिए कई योजनाएं हैं. जिनमें से प्रमुख योजना देशभर के गरीबों के लिए ई-श्रम कार्ड हैं. इसके अंतर्गत देश के किसी भी कोने के असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके बाद सरकार की ओर से मिलने वाली योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं. नीचे पूरी खबर पढ़ कर जानिए इसके लाभ और कैसे घर बैठे बना सकते हैं ई-श्रम कार्ड.

MANREGA

जानिए विस्तार से

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा कई नई योजनाएं चलाई गई है जिसमें से एक है गरीबों के लिए ई-श्रम कार्ड. इसके अंतर्गत देश के किसी भी कोने के असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं. यह कार्ड बनवाने के बाद सरकार की ओर से मिलने वाली योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं. इस योजना के तहत गरीबों को आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है.

जानिए अभी तक कितने लोगों ने बनवाया ई-श्रम कार्ड

आपको यह भी बता दें कि मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक ही सुन पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों की संख्या 15 करोड़ को पार कर गई है अभी तक करीब 15.31 करोड श्रमिकों के पास ई-श्रमिक कार्ड है. इसमें से सबसे अधिक युवा श्रमिकों की संख्या है.
यदि राज्यों के अनुसार बात करें तो सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश में हुए हैं बता देगी योगी सरकार के शासन काल में लगभग 4.47 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है. योगी सरकार की ओर से ₹500 महीने देने की घोषणा के बाद इसमें अधिक बढ़ोतरी देखने को मिली है.  शर्म पोर्टल का लाभ उठाने वाले श्रमिकों में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है. दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है, वहीं तीसरे नंबर पर बिहार है और चौथे नंबर पर ओड़िशा है.

यह भी पढ़े -   Happy Independence Day 2022 Wishes in Hindi: इन मेसेज से दे स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

जानिए ई-श्रम पोर्टल के लाभ

आपको बता दें कि संगठन से जुड़ने वाले सैनिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के जरिए 2 लाख तक का बीमे का लाभ मिलता है. इसमें बीमे के लिए प्रीमियम देने की भी आवश्यकता नहीं होती है. यदि श्रमिक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है अथवा पूर्ण रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 2 लाख तक की बीमा राशि और साथ ही आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख की बीमा राशि मिलती है.

यह भी पढ़े -   सादगी और जिंदादिली की मिसाल थे राकेश झुनझुनवाला, नहीं भुला पाएंगे उनका बेबाक अंदाज

जानिए पंजीकरण के लिए क्या दस्तावेज होंगे अनिवार्य

यह श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रमिकों के पास आधार कार्ड मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ वह बैंक खाता होना जरूरी है अगर जिनके पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है तो वह निकटतम सीएससी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं और बायोमैट्रिक अपडेट के माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं यहां से मोबाइल नंबर भी अपडेट करा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, आज से लागू हुआ ये नया नियम

जानिए कैसे बनाएं घर बैठे ई-श्रम कार्ड

• श्रम कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले ई सरल पोर्टल पर जाना होगा.
• इसके बाद नया पंजीकरण कर लॉगइन आईडी और पासवर्ड बनाना होगा.
• आपके द्वारा बनाई गई लॉगइन आईडी के जरिए पोर्टल पर लॉगइन होने के बाद अपनी पर्सनल डिटेल भरनी होगी.
• आधार नंबर का वेरिफिकेशन होने के बाद आपको श्रमिक का प्रकार चुनना होगा.
• उपरोक्त सभी जानकारी भरने के बाद आपका ई-श्रम कार्ड बन जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!