हरियाणा के कई जिलों को जबरदस्त सहुलियत देगी दिल्ली में बनी यह टनल, सितंबर से हो जाएगी शुरू

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित IGI एयरपोर्ट तक ट्रैफिक आवागमन को आसान बनाने की दिशा में कई प्रयास हो रहे हैं. इसी कड़ी में द्वारका एक्सप्रेसवे से एयरपोर्ट को कनेक्ट करने वाली टनल और यशोभूमि को जोड़ने वाले हिस्से का निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है. अगस्त के अंत तक इसका फिनिशिंग वर्क पूरा हो जाएगा. इसके बाद गुरुग्राम, मानेसर और अन्य एरिया से दिल्ली के IGI एयरपोर्ट और दुनिया के सबसे बड़े मीटिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन (MICE) यशोभूमि पहुंचना आसान हो जाएगा.

Pragati Maidan Tunnel

एयरपोर्ट के सामने से दिल्ली- गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर शिवमूर्ति चौक तक के हिस्से का निर्माण कार्य दिसंबर महीने में पूरा होने की संभावना है. इस हिस्से के निर्माण से वेस्ट दिल्ली को साउथ दिल्ली से कनेक्टिविटी मिलेगी.

3.6 किलोमीटर लंबी टनल

द्वारका एक्सप्रेसवे से IGI एयरपोर्ट को कनेक्ट करने के लिए देश की सबसे चौड़ी और हाईटेक टनल तैयार की जा रही है. यह टनल 3.6 किमी लंबी और 8 लेन की बनाई गई है. टनल का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है. इसके शुरू होने से एयरपोर्ट, गुरुग्राम, बसंत कुंज, द्वारका और अलीपुर की तरफ आवाजाही बेहद आसान हो जाएगी.

सोनीपत- पानीपत वालों को भी सहूलियत

इस टनल के माध्यम से गुरुग्राम, फरीदाबाद और मानेसर से सोनीपत, पानीपत और चंडीगढ़ की ओर जाना भी आसान होगा. यह टनल एयरपोर्ट के नीचे से बनाई गई है जो अलीपुर में सिंधु बॉर्डर को कनेक्ट करती है. गुरुग्राम- मानेसर की ओर से सफर करने वाले वाहन चालक इस टनल का प्रयोग कर सीधे सिंधु बॉर्डर पहुंचकर सोनीपत और पानीपत की ओर भी निकल सकेंगे.

ब्लास्ट प्रूफ है टनल?

इस टनल का निर्माण करते समय एयरपोर्ट के सुरक्षा मानकों का विशेष तौर पर ख्याल रखा गया है. टनल पूरी तरह से ब्लास्ट प्रूफ है. इसमें एक एमरजेंसी Exit भी बनाया गया है. टनल को आधुनिक तरीके से डिजाइन किया गया है. हाईटेक सुविधाओं से लैस इस टनल में CCTV कैमरे और कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!