इंतज़ार ख़त्म, इस रूट पर फर्राटे भरती नजर आएगी पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन; इस महीने से ट्रायल होगा शुरू

नई दिल्ली | देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) के पदार्पण के बाद रेल यात्रियों द्वारा अब इसके स्लीपर वर्जन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. इन्हें कब से चलाया जाएगा, इस बारे में स्पष्ट जानकारी तो सामने नहीं आई है, लेकिन सरकार द्वारा यह संकेत दिए गए हैं कि इन स्लीपर ट्रेनों का ट्रायल अगले दो महीनों में शुरू कर दिया जाएगा. ऐसे में रेल यात्रियों के मन में जिज्ञासा इस बात को जानने को लेकर है कि सबसे पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के स्लीपर वर्जन को किस रूट पर उतारा जाएगा.

Vande Bharat Train

इस रूट पर होगा ट्रायल

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल दिल्ली- मुंबई रूट पर किया जाएगा. रोजाना दिल्ली से मुंबई के बीच सफर करने वाले यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा है. यह रूट काफी डिमांडिंग भी है. ऑफ सीजन में भी इस रूट पर सभी ट्रेनें फुल रहती हैं. यात्रियों को भी इन ट्रेनों में अक्सर सीट नहीं मिल पाती थी. दिल्ली- मुंबई रूट पर चलने वाली ट्रेन भोपाल स्टेशन से होकर भी गुजारी जा सकती है.

यात्रियों की सुविधा का रखा जाएगा पूरा ध्यान

इस बारे में जानकारी देते हुए रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के तहत वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. इसके बाद, सेमी हाई स्पीड ट्रेन 160 से 220 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाई जाएगी. इसमें 16 कोच होंगे, जिसमें से 10 कोच ऐसी-  3, 4 कोच ऐसी- 2, एक कोच ऐसी- 1 और 2 कोच एसएलआर होंगे. यात्रियों की आरामदायक यात्रा का भी इस ट्रेन में विशेष ध्यान रखा जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!