हरियाणा के नूंह में 22 को निकाली जाएगी ब्रजमंडल यात्रा, पिछली बार गर्माया था माहौल; अलर्ट मोड पर प्रशासन

नूंह | हरियाणा के नूंह जिले में 22 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा निकाली जाएगी. इस यात्रा की चर्चाओं के बीच माहौल गर्मा गया है. इसे लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर नजर आ रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल 31 जुलाई 2023 को ब्रजमंडल यात्रा के दौरान 2 समुदायों में भड़की हिंसा में 6 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई थी और हजारों की संख्या में लोग घायल हुए थे. इसके अलावा, बहुत से वाहनों में उपद्रवियों द्वारा आग लगा दी गई थी. पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए काफी संख्या में आरोपियों को जेल में बंद किया गया था.

Brajmandal Yatra

प्रशासन के पास नहीं आई अनुमति की मांग

हालांकि, इस यात्रा के लिए प्रशासन से किसी प्रकार की कोई अनुमति की मांग नहीं की गई है. मिल रही जानकारी के अनुसार, विश्व हिंदू संगठन, बजरंग दल के पदाधिकारियों द्वारा 22 जुलाई 2024 को शोभायात्रा निकालने की बात कही जा रही है. अग्रवाल महासभा नूँह के जिला अध्यक्ष राजकुमार गर्ग ने बताया कि 22 जुलाई सोमवार को विशाल जलाभिषेक यात्रा के कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी गई हैं.

पिछले साल हो चुकी है हिंसा

गौरतलब है कि मेवात में पिछले कई सालों से ब्रजमंडल शोभायात्रा निकाली जा रही है. यह यात्रा नूंह के प्राचीन शिव मंदिर से शुरू होती है और पुन्हाना उपमंडल के सिंगार गांव के मंदिर पर जाकर समाप्त होती है. पिछले साल 31 जुलाई 2023 को इस यात्रा के दौरान दो संप्रदायों के बीच हुई झड़प में 6 लोगों की मौत हो गई थी. बड़े पैमाने पर भड़की इस हिंसा के बाद पुलिस द्वारा 61 मुकदमे दर्ज किए गए थे. इस मामले में पुलिस द्वारा फिरोजपुर झिरका के कांग्रेस विधायक मामन खान को भी गिरफ्तार किया गया था.

कायम रहेगा मेवात का भाई चारा- SP

इस विषय में जानकारी देते हुए नूंह के डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि अभी उनके पास इस यात्रा को लेकर कोई सूचना लिखित में नहीं आई है. वहीं, नवनियुक्त पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने बताया कि उनके पास अनुमति की कोई सूचना नहीं आई है. अनुमति मांगे जाने पर शांतिपूर्वक पूरी मुस्तैदी से शोभायात्रा निकाली जाएगी. पिछले साल हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण रही है. मेवात का भाईचारा आगे भी कायम रहेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!